ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्कॉलर गाउन पर रोक की मांग

छात्रों का कहना है कि इस नियम से कुछ छात्र स्वयं को हीन समझने लगते हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Tue, 27 Jun 2017 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jun 2017 08:45 AM (IST)
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्कॉलर गाउन पर रोक की मांग
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्कॉलर गाउन पर रोक की मांग

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में गाउन का मुद्दा फिर जोर पकड़ने लगा है। यहां के छात्रों ने 'अभिजात' स्कॉलर गाउन को भेदभाव का प्रतीक बताया है और इसे पहनने के नियम को खत्म करने की मांग की है। यह गाउन अच्छे अंक या छात्रवृत्ति पाने वाले स्नातक के छात्र पहनते हैं।

छात्रों का कहना है कि इस नियम से कुछ छात्र स्वयं को हीन समझने लगते हैं। इस मामले में यूनिवर्सिटी की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। यूनिवर्सिटी नियमों के मुताबिक, ज्यादातर स्नातक छात्रों को परीक्षा के दौरान स्लीवलेस गाउन पहनना होता है। लेकिन पहले साल की परीक्षा में अच्छे अंक पाने वाले या स्कॉलरशिप हासिल करने वाले छात्र लांग स्लीव का गाउन (स्कॉलर गाउन) पहनते हैं।

ऐसे में अधिकतर छात्र-छात्रा स्लीवलेस गाउन पहनते हैं, जबकि कुछ ही लांग स्लीव का गाउन पहनते हैं। बंद कर दो गाउन परंपरा, दूसरे छात्र दबाव में आ जाते हैं यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन ने एक प्रस्ताव पारित कर मांग की है कि विशेष गाउन पहनने पर रोक लगा दी जानी चाहिए क्योंकि इससे अन्य छात्र यह सोचकर दबाव महसूस करते हैं कि पिछली परीक्षा में वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। पिछले साल भी इस तरह का एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें मौखिक परीक्षा के दौरान स्कॉलर गाउन पहनने पर रोक की बात कही गई थी ताकि परीक्षक गाउन से प्रभावित होकर पक्षपात न करे।

यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट न्यूजपेपर चेयरवेल में एक छात्रा इसोबेल कॉकबर्न ने लिखा है कि अलग-अलग गाउन समुदाय और समानता की आदर्श अवधारणा के विपरीत है। इसके चलते हम परीक्षा के दौरान देखते हैं कि कई विद्यार्थी खुद को कम आत्मविश्वासी और अधिक चिंतित महसूस करते हैं। ऐसा खासकर विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित विषयों की छात्राओं में अधिक होता है। 2000 से अधिक विद्यार्थी दर्ज करा चुके विरोध पिछले हफ्ते तक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर स्टूडेंट यूनियन के 2000 से अधिक विद्यार्थी गाउन का विरोध कर चुके हैं, जबकि 1200 छात्र इसके समर्थन में हैं। हालांकि इस पर फैसला अक्टूबर में ही संभव है, जब एसयू काउंसिल इस पर अंतिम वोटिंग कराएगी।

यह भी पढ़ें: सरकार बचाने को टेरीजा मे ने दिए उत्तरी आयरलैंड को एक अरब पाउंड

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका की दोस्ती से हमेशा विश्व को हुआ फायदा: मोदी

chat bot
आपका साथी