एमएच-370 का ही है हिंद महासागर में मिला मलबा

मलेशिया ने दावा किया है कि हिंद महासागर के रीयूनियन द्वीप के समीप बरामद मलबा बोइंग-777 का ही है। पेरिस में चल रही जांच का हवाला देते हुए मलेशिया ने कहा कि मलेशियाई एयरलाइंस का विमान एमएच-370 भी इसी श्रेणी का था। यह विमान 239 यात्रियों और चालक दल के

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2015 05:52 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2015 06:08 PM (IST)
एमएच-370 का ही है हिंद महासागर में मिला मलबा

कुआलालंपुर। मलेशिया ने दावा किया है कि हिंद महासागर के रीयूनियन द्वीप के समीप बरामद मलबा बोइंग-777 का ही है। पेरिस में चल रही जांच का हवाला देते हुए मलेशिया ने कहा कि मलेशियाई एयरलाइंस का विमान एमएच-370 भी इसी श्रेणी का था। यह विमान 239 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के साथ पिछले साल मार्च, 2014 में लापता हो गया था।

विमान के मलबे की जांच-पड़ताल के लिए उसे पेरिस ले जाया गया है। मलेशिया के परिवहन मंत्री लियाओ तियोंग ने रविवार को बताया कि विमान के डैने के बोइंग-777 के होने की आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। एमएच-370 भी बोइंग-777 ही था। लियाओ के मुताबिक, फ्रांस के अधिकारियों ने बोइंग और अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) के अफसरों के साथ मिलकर मलबे की पुष्टि की है। जांच अधिकारियों को उम्मीद है कि विमान के अवशेष के साथ मिले अन्य सामान की पड़ताल के बाद और जानकारियां सामने आएंगी। मलेशिया, अमेरिका, चीन, फ्रांस और बोइंग के प्रतिनिधि बुधवार को मलबे की गहन जांच करने के लिए जुटेंगे। रविवार को ही द्वीप के पास से कुछ और लोहे के अवशेष बरामद किए गए हैं।

जांचकर्ताओं को विश्वास है कि एमएच-370 को जानबूझकर निर्धारित मार्ग से दूसरी तरफ ले जाया गया। इससे पहले विमान के ट्रांसपोंडर को बंद कर दिया गया था। इसमें सवार अधिकांश यात्री चीन के थे। यात्रियों के सामान को डीएनए विशेषज्ञों के हवाले कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी