ओबामा को मोदी की अमेरिका यात्रा का इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति से भेट रद करने की मांग को लेकर सिखों द्वारा दाखिल ऑनलाइन याचिका के बावजूद बराक ओबामा अगले माह मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनका स्वागत करने के लिए तैयार हैं। विदेश मंत्रालय की उप प्रवक्ता मेरी हर्फ ने कहा कि राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को मोदी की अमेरिका यात्रा

By Edited By: Publish:Wed, 20 Aug 2014 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Aug 2014 07:32 AM (IST)
ओबामा को मोदी की अमेरिका यात्रा का इंतजार

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति से भेट रद करने की मांग को लेकर सिखों द्वारा दाखिल ऑनलाइन याचिका के बावजूद बराक ओबामा अगले माह मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनका स्वागत करने के लिए तैयार हैं।

विदेश मंत्रालय की उप प्रवक्ता मेरी हर्फ ने कहा कि राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को मोदी की अमेरिका यात्रा का इंतजार है। उन्होंने कहा कि मोदी के प्रधानमंत्री चुने जाने के वक्त से हम यही कह रहे हैं और आज भी हमारा यही कहना है।

सिख फार जस्टिस की याचिका

मोदी से राष्ट्रपति की मुलाकात रद करने की मांग कर रहे न्यूयॉर्क के 'सिख फॉर जस्टिस' समूह की याचिका के बारे में पूछने पर हर्फ ने कहा, 'मेरी जानकारी के अनुसार यह 'वि द पीपुल' की याचिका है। इसमें कई फर्जी लोगों के हस्ताक्षर की बात सामने आई है।' हर्फ ने कहा कि इस ऑनलाइन याचिका के नियमों के मद्देनजर इससे बड़ी संख्या में हस्ताक्षर हटा दिए हैं। लोग चाहें तो इस पर अभी भी हस्ताक्षर कर सकते हैं और अगर अंतिम तारीख के पहले बिना किसी धोखाधड़ी के एक लाख हस्ताक्षर हो जाते हैं तो सरकार इस याचिका का जवाब देगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर दाखिल इस याचिका पर हस्ताक्षरों की संख्या एक लाख से घटकर अचानक 1300 रह गई थी। माना जा रहा है कि जांच के दौरान याचिका से फर्जी हस्ताक्षर हटा दिए थे।

मुकदमे का प्रश्न काल्पनिक

यह पूछने पर कि क्या अमेरिका किसी विदेशी प्रधानमंत्री या विदेशी नेता पर मुकदमा चला सकता है, हर्फ ने कहा कि ऐसे काल्पनिक प्रश्न पर वे कोई अनुमान पेश नहीं करना चाहतीं।

पढ़ें : मोदी का वीजा मुद्दा अब पुरानी बात : बिस्वाल

पढ़ें : अमेरिका में मोदी के खिलाफ फर्जी हस्ताक्षर अभियान का भांडा फूटा

chat bot
आपका साथी