UN के प्रतिबंधों से नहीं डरा उत्तर कोरिया, मिसाइलों का तैयार करेगा जखीरा

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजनयिक जू योंग चोल ने इसे खारिज करते हुए कहा कि आत्मरक्षा के लिए मिसाइल परीक्षण करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2017 09:48 PM (IST)
UN के प्रतिबंधों से नहीं डरा उत्तर कोरिया, मिसाइलों का तैयार करेगा जखीरा
UN के प्रतिबंधों से नहीं डरा उत्तर कोरिया, मिसाइलों का तैयार करेगा जखीरा

सियोल, रायटर/एएफपी : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सख्त तेवर से बेपरवाह उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइलों का जखीरा तैयार करने की बात कही है। उसने कहा है कि वह मध्यम दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों का बड़े स्तर पर निर्माण करने को तैयार है। अमेरिकी खतरों का हवाला देते हुए उसने रविवार को किए गए मिसाइल परीक्षण को जायज ठहराया है।

इस परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के युवा तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइलों की मोर्चे पर तैनाती का आदेश दिया था। उत्तर कोरियाई न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बताया कि मिसाइल की तकनीकी क्षमताओं से किम संतुष्ट हैं। इसमें सभी जरूरी तकनीकी विशेषताएं है। वार करने की क्षमता काफी सटीक है। इसे ध्यान में रखते हुए अब बड़े स्तर पर इसका निर्माण करने का फैसला किया गया है।

परीक्षण से पैदा हालात के मद्देनजर मंगलवार को सुरक्षा परिषद की आपात बैठक हुई। बैठक में पिछले साल उत्तर कोरिया के खिलाफ लगाए प्रतिबंधों को और सख्त करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजनयिक जू योंग चोल ने इसे खारिज करते हुए कहा कि आत्मरक्षा के लिए मिसाइल परीक्षण करना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं है।

उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के लिए अमेरिका की शत्रुतापूर्ण नीति, संयुक्त सैन्य अभ्यास, दक्षिण कोरिया में उसके सैन्य अड्डे और सैनिकों की तैनाती को मुख्य कारण बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम इसी खतरे से निपटने के लिए है।

अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट वूड ने उत्तर कोरिया के दावों को हास्यास्पद बताकर खारिज कर दिया। उत्तर कोरिया के सबसे बड़े मददगार चीन ने भी प्रतिबंध सख्त करने के सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का समर्थन किया। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने उत्तर कोरिया से सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं करने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में हालात नियंत्रण में रखने के लिए सभी पक्षों से संयम की अपील भी की है।

दक्षिण कोरिया में घुसा ड्रोन

उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण से बढ़े तनाव के बीच मंगलवार को एक ड्रोन दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में घुस गया। यह उत्तर कोरिया से आया था। दक्षिण कोरियाई सेना ने चेतावनी के लिए करीब 90 राउंड गोलीबारी की।

यह भी पढ़ें: नॉर्थ कोरिया का वो साइबर सेल जिससे US समेत कई देशों में हलचल

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया सैन्य मोर्चो पर तैनात करेगा बैलेस्टिक मिसाइल

chat bot
आपका साथी