मंगल पर मानव बस्तियों के लिए नासा ने बढ़ाए कदम

नासा के एडवांस्ड एक्सप्लोरेशन सिस्टम्स के निदेशक जेसन क्रूसन ने कहा कि महत्वाकांक्षी अभियान के लिए सरकार और निजी क्षेत्र की क्षमता और अनुभव का उपयोग किया जा रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 10 Aug 2016 04:41 PM (IST) Updated:Wed, 10 Aug 2016 10:33 PM (IST)
मंगल पर मानव बस्तियों के लिए नासा ने बढ़ाए कदम

वाशिंगटन, प्रेट्र। नासा ने मंगल ग्रह पर मानव बस्तियां बसाने की कल्पना को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। नासा ने प्रोटोटाइप बस्तियां विकसित करने में मदद के लिए छह कंपनियों का चुनाव किया है।

नासा के एडवांस्ड एक्सप्लोरेशन सिस्टम्स के निदेशक जेसन क्रूसन ने कहा कि महत्वाकांक्षी अभियान के लिए सरकार और निजी क्षेत्र की क्षमता और अनुभव का उपयोग किया जा रहा है। हमने अब ऐसी अंतरिक्ष बस्तियों पर ध्यान केंद्रित किया है जहां पर इंसान महीनों और कई साल तक स्वतंत्र रूप से निवास और काम कर सकेंगे। इस काम के लिए जिन छह अमेरिकी कंपनियों को चुना गया है उनमें बिगेलो एयरोस्पेस, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, आर्बिटल एटीके, सिएरा नेवादा कार्पोरेशन स्पेस सिस्टम्स और नैनोरॉक्स हैं।

पढ़ेंः पृथ्वी ही नहीं इन 20 ग्रहों पर भी हैं मानव जीवन की संभावनाएं

इनको प्रोटोटाइप बस्तियां विकसित करने और अंतरिक्ष बस्तियों की कल्पना के अध्ययन के लिए करीब 24 महीने का वक्त दिया गया है। नासा का अनुमान है कि इस पूरे काम पर 6.5 करोड़ डॉलर (करीब 434 करोड़ रुपये) खर्च आएगा। इन कंपनियों के लिए इस प्रस्तावित काम के कुल लागत का 30 फीसद योगदान करना आवश्यक किया गया है।

पढ़ेंः विमान का ईंधन बदलने की योजना में नासा

chat bot
आपका साथी