सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ अलेप्‍पो से हजारों लोगों ने किया पलायन

सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ अलेप्‍पो से लोगों का पलायन जारी है। रविवार को यहां से करीब 10 बसों में भरकर लोगों ने दूसरी जगह का रुख किया।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 19 Dec 2016 10:13 AM (IST) Updated:Mon, 19 Dec 2016 12:27 PM (IST)
सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ अलेप्‍पो से हजारों लोगों ने किया पलायन

अलेप्पो (रॉयटर)। सीरिया में विद्रोहियों का गढ़ कहे जाने वाले अलेप्पो में सीरियाई सेना की जीत के बाद यहां से लाेगों का पलायन लगातार जारी है। सीरिया में संयुुक्त राष्ट्र अधिकारियों के मुताबिक रविवार को 10 बसों में लदकर करीब 1000 लोग यहां से दूसरी जगहों पर गए हैं। एक ईमेल के जरिए यूएन के अधिकारी ने बताया है कि पूर्वी अलेप्पो से बसों के साथ-साथ एंबुलेंस में भी लोगों का पलायन जारी है।

इसके मुताबिक रविवार रात करीब 11 बजे पूर्वी अलेप्पो से लोगों को लेकर पहला जत्था बसों में रवाना हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक यहां से पलायन कर रहे लोगों के लिए यूएन के पास फिलहाल कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। यहां से जाने वालों में इदलिब समेत कुछ दूसरे इलाकों के लोग भी शामिल हैं।

'मैं मरना नहीं चाहती, मैं जिंदा रहना चाहती हूं, हमारे लिए दुआ करें'

@AlabedBana and her mother make an somber, urgent plea to Michelle Obama @FLOTUS to help them make it safely out of east #Aleppo. pic.twitter.com/GlTd7O4ONQ

— Richard Engel (@RichardEngel) 16 December 2016

पलायन में मदद करने वाली डॉक्टरों की टीम के एक सदस्य अहमद अल दबिस ने बताया कि इन लोगोंं के पास खाने के लिए कुछ नहीं है और न ही पीने के लिए पानी तक है। यहां के हालात बेहद देयनीय है। सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक लोगों के सुरक्षित पलायन में रूस और तुर्की मदद कर रहे हैं। इस बीच सीरिया के अलेप्पो में रोजमर्रा की जानकारी ट्विटर पर देने वाली बानाअलबेड और उनकी मां फातिमा ने ट्वीट कर अमेरिकी की प्रथम महिला मिशेल ओबामा से हस्तक्षेप कर उन जैसे अनेक लोगों की मदद करने की अपील की है।

ओबामा का आरोप, सीरिया के लोगों के खून से सने हैंं पुतिन-असद के हाथ

पूर्वी अलेप्पो में अब भी फंसे हैं पचास हजार लोग, 8000 लोग बचाए गए

chat bot
आपका साथी