मोदी लिखेंगे ओबामा को दीवाली डाक टिकट के लिए पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक एनआरआइ दंपति की निवेदन मानते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से दीवाली के संबंध में एक अपील करने की बात मान ली है। मोदी अब ओबामा को चिट्ठी लिखकर अमेरिकी डाक सेवा से दिवाली पर एक डाक टिकट जारी करवाने को कहेंगे।

By Murari sharanEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2015 05:46 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2015 07:45 PM (IST)
मोदी लिखेंगे ओबामा को दीवाली डाक टिकट के लिए पत्र

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक एनआरआइ दंपति की निवेदन मानते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से दीवाली के संबंध में एक अपील करने की बात मान ली है। मोदी अब ओबामा को चिट्ठी लिखकर अमेरिकी डाक सेवा से दिवाली पर एक डाक टिकट जारी करवाने को कहेंगे।

एक मीडिया रिलीज के अनुसार सालों से इस मांग के साथ बाकायदा अभियान चला रहे भारतीय प्रवासी दंपति रंजू और रवि बत्रा ने शुक्रवार को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। दिवाली स्टैंप प्रोजेक्ट की अध्यक्ष रंजू ने इस अभियान पर कई सालों से महिला अमेरिकी सांसद कैरोलिन मैलोनी के साथ काम किया है।

प्रधानमंत्री मोदी से हुई संक्षिप्त मुलाकात में रंजू ने उनसे अपील की कि वह अमेरिकी डाक सेवा से दिवाली पर विशेष डाक टिकट जारी करने को अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से कहें। इस पर मोदी ने राष्ट्रपति ओबामा को इस विषय में पत्र लिखने का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी डाक सेवा ने हिंदुत्व समेत विश्व के सभी प्रमुख धर्मो पर डाक टिकट जारी किए हैं। खुद ओबामा पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन्होंने व्हाइट हाउस में व्यक्तिगत रूप से दीवाली मनाई है। करीब एक दशक से दिवाली पर अमेरिकी डाक सेवा से टिकट जारी कराने को लेकर प्रयास जारी हैं। लेकिन अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिली है।

यहां तक कि एक दर्जन से अधिक अमेरिकी सांसद भी हजारों भारतीय मूल के अमेरिकियों के दस्तखत किए पत्र अमेरिकी डाक सेवा को भेज चुके हैं। इस विषय में अमेरिकी सांसदों ने प्रस्ताव भी पारित किया लेकिन कामयाबी नहीं मिली।

chat bot
आपका साथी