अमेरिका में कई अमेरिकी नेताओं से ज्यादा हैं मोदी के प्रशंसक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेसबुक प्रशंसक भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा अमेरिका में कांग्रेस सदस्य, गवर्नर और अन्य राजनीतिक नेताओं के मुकाबले मोदी के प्रशंसकों की संख्या काफी ज्यादा है। न्यूयॉर्क टाइम्स सोशल मीडिया का अकाउंट रखने वा

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Fri, 03 Oct 2014 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 03 Oct 2014 04:04 PM (IST)
अमेरिका में कई अमेरिकी नेताओं से ज्यादा हैं मोदी के प्रशंसक

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेसबुक प्रशंसक भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा अमेरिका में कांग्रेस सदस्य, गवर्नर और अन्य राजनीतिक नेताओं के मुकाबले मोदी के प्रशंसकों की संख्या काफी ज्यादा है।

न्यूयॉर्क टाइम्स सोशल मीडिया का अकाउंट रखने वाली साइट सोशलबेकर्स के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मोदी के अमेरिकी फेसबुक प्रशंसकों की संख्या 1,70,529 है, जो अमेरिका के 21 निर्वाचित नेताओं को छोड़कर बाकी से कहीं अधिक थी।

अखबार ने मोदी के बड़ी संख्या में प्रशंसक होने की वजह हाल में लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी द्वारा बड़े पैमाने पर अपने चुनाव प्रचार अभियान में सोशल मीडिया के इस्तेमाल को बताया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री बनने के बाद भी मोदी सोशल मीडिया को लोगों से संवाद का जरिया बना रहे हैं इसलिए उनके प्रशंसकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

अमेरिका में मोदी की लोकप्रियता उस समय देखने को मिली थी जब उन्होंने मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन में 20 हजार लोगों की सभा को संबोधित किया था और उतनी ही संख्या में उनके प्रशंसक स्टेडियम के बाहर मौजूद थे, जो 'मोदी मोदी' के नारे लगा रहे थे। टाइम्स का कहना है कि इस कार्यक्रम का कई अमेरिकी राजनीतिज्ञों को भी फायदा मिला। मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन में मौजूद कांग्रेस सदस्य भारतीय मूल की तुलसी गबार्ड द्वारा ट्विटर पर अपनी फोटो पोस्ट करने के बाद अचानक उनके प्रशंसकों की संख्या में 767 का इजाफा हो गया।

अखबार के अनुसार, मोदी के ज्यादातर सोशल मीडिया प्रशंसक भारत से हैं, जिसमें फेसबुक का उपयोग करने वालों दूसरे नंबर पर हैं। मोदी के पाकिस्तान सहित 21 देशों के लगभग 10 हजार फेसबुक प्रशंसक हैं।

हालांकि कई ऐसे अमेरिकी नेता हैं जिनकी देश के बाहर भी सोशल मीडिया पर अच्छी खासी मौजूदगी है। राष्ट्रपति बराक ओबामा के अमेरिका से बाहर फेसबुक प्रशंसकों की संख्या 3.78 करोड़ है, जबकि देश के भीतर यह संख्या 1.51 करोड़ है और वह इस सूची में शीर्ष पर हैं।

पढ़ें : ओबामा-मोदी की मुलाकात दिखाती है संबंधों की गहराई

पढ़ें : रेडियो के जरिये पीएम मोदी ने देशवासियों के सामने रखी 'मन की बात'

पढ़ें : स्वच्छ भारत के लिए आंदोलन

chat bot
आपका साथी