बांग्‍लादेश के दो दिवसीय दौरे से भारत लौटे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्‍लादेश की अपनी दो दिवसीय यात्रा की समाप्‍ित के बाद रविवार रात भारत पहुंचे। इससे पहले, नरेंद्र मोदी ने रविवार को बंगबंधु इंटरनेशनल कान्‍फ्रेंस सेंटर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक हम पास-पास थे लेकिन अब हम साथ-साथ हैं। संबोधन की शुरुआत मोदी

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2015 08:04 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2015 11:13 PM (IST)
बांग्‍लादेश के दो दिवसीय दौरे से भारत लौटे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली/ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की अपनी दो दिवसीय यात्रा की समाप्ित के बाद रविवार रात भारत पहुंचे। इससे पहले, नरेंद्र मोदी ने रविवार को बंगबंधु इंटरनेशनल कान्फ्रेंस सेंटर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तक हम पास-पास थे लेकिन अब हम साथ-साथ हैं। संबोधन की शुरुआत मोदी ने बांग्ला भाषा में की जिसका वहां बैठे लोगों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मेरी दो दिन की बांग्लादेश की यात्रा का सिर्फ एशिया में ही नहीं पूरे विश्व में विश्लेषण किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की मेरी दो दिन की यात्रा आज भले ही समाप्त हो रही है, लेकिन यहां से मेरे संबंधों की यह महज शुरुआत है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को बांग्लादेश में सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता जताते हुए मोदी ने कहा कि भारत रत्न अटल जी से हमें काफी कुछ सीखने को मिला है।

इससे पहले, बांग्लादेश के राजनीति और उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की। मोदी ने सोनारगांव होटल में बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया, नेता विपक्ष रौशन इरशाद तथा उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की। मोदी ने बांग्लादेश की लेफ्ट पार्टी के नेता से भी मुलाकात की।

बांग्लादेश में रविवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को फ्रैंड्स ऑफ बांग्लादेश लिबरेशन वार अवार्ड से सम्मानित किया गया। बंग भवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें यह सम्मान दिया गया। खराब स्वास्थ्य की वजह से अटल की जगह उनका यह सम्मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रहण किया। इस मौके पर शेख हसीना ने वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने बांग्लादेश के लोगों के हक के लिए आवाज बुलंद की और आजादी का मुद्दा उठाया। जनसंघ के अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने ही बांग्लादेश की आजादी को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाया।

मोदी ने बताया गौरव का विषय

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि उन्हें वाजपेयी की ओर से यह सम्मान लेने का गौरव हासिल हुआ है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध और आजादी के लिए भारत के करोड़ों देशवासियों ने सपना देखा था। उन्होंने कहा कि वाजपेयी ने हमेशा आम जन के लिए काम किया, अगर वह इस वक्त स्वस्थ्य होते और यहां मौजूद होते तो यह सोने में सुहागा होता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन रविवार की शुरुआत ढाकेश्वरी मंदिर में दर्शन के साथ शुरू हुआ। यहां पर पूजा अर्चना के बाद पीएम रामकृष्ण मिशन भी गए और भारतीय दूतावास के नए ऑफिस का उद्घाटन भी किया। आज उनके दौरे का अंतिम दिन है।

ढाकेश्वरी मंदिर में मोदी ने की पूजा-अर्चना

ढाकेश्वरी मंदिर में पीएम मोदी ने पूजा अर्चना की। उन्हें मंदिर प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया। इस मंदिर को ढाका के सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है और यह क्षेत्र के प्रमुख 'शक्तिपीठों' में से एक है। मंदिर के पुजारियों और अधिकारियों ने पीएम मोदी का अभिनंदन किया। उन्हें देवी ढाकेश्वरी की प्रतिकृति दी गई और अन्य स्मृति चिह्नों के अलावा एक शॉल भी भेंट किया गया।

गौरतलब है कि ढाकेश्वरी ढाका की अधिष्ठात्री देवी मानी जाती हैं और इन्हीं के नाम पर शहर का नाम ढाका भी पड़ा है। बांग्लादेश में इसे राष्ट्रीय मंदिर का दर्जा हासिल है।

रामकृष्ण मिशन मठ पहुंचे मोदी

इसके बाद मोदी सीधे रामकृष्ण मिशन पहुंचे। इसके बाद पीएम मोदी ने भारतीय दूतावास के नए ऑफिस का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने दूतावास के अधिकारियों से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा भी की।

अपनी बांग्लादेश यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ने ढाका में भारतीय दूतावास के नए दफ्तर का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री वहां खड़े लोगों और बच्चों के साथ बातचीत करते भी नजर आए।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मोदी की मुलाकात

पीएम मोदी दोपहर में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोदी के सम्मान में भोज भी दिया।

पढ़ें: विजय दिवस : जब बांग्लादेश युद्ध के लिए तैयार नहीं थे सैम

पढ़ेंः भारत-बांग्लादेश में ऐतिहासिक करार, बदलेगी देश की सीमा

chat bot
आपका साथी