खूब करें व्यायाम, छूट जाएगी सिगरेट की लत

एक नए शोध से पता चला है कि अतिरिक्त व्यायाम धूमपान करने वालों में सिगरेट पीने की लत को कम कर सकता है। कनाडा की कोंकोर्डिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोग जो मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हों, उनके लिए साफ तौर पर धूमपान छोड़ना मुश्किल भरा होता है।

By Edited By: Publish:Thu, 24 Jul 2014 01:21 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jul 2014 01:35 PM (IST)
खूब करें व्यायाम, छूट जाएगी सिगरेट की लत

टोरंटो। एक नए शोध से पता चला है कि अतिरिक्त व्यायाम धूमपान करने वालों में सिगरेट पीने की लत को कम कर सकता है। कनाडा की कोंकोर्डिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोग जो मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हों, उनके लिए साफ तौर पर धूमपान छोड़ना मुश्किल भरा होता है। साथ ही छोड़ने की चाहत का इस पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

अध्ययन से पता चला कि थोड़ा ज्यादा व्यायाम सिगरेट पीने की विवशता को कम कर सकता है। अध्ययन के लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ मांटपेलीयर के पेक्यूटो बर्नार्ड ने कहा, 'हमारी उम्मीद है कि यह अध्ययन अवसाद और धूमपान छोड़ने के उपचार में व्यायाम की भूमिका के बारे में शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को लगातार जागरूक रखेगा।'

यह अध्ययन निकोटाइन और टोबैको शोध में प्रकाशित किया गया है।

दमा बढ़ा सकती है सुगंध की चिंता

एक नए शोध में पाया गया है कि दमा रोगियों का मानना है कि उनके लिए सुगंध हानिकारक है। उनकी यह चिंता दमा बढ़ा सकती है।

मोनेल केमिकल सेंसेज सेंटर की मनोचिकित्सक क्रिस्टिना जेन ने बताया, 'दमा रोगी अक्सर सुगंध और इत्र को लेकर चिंतित रहते हैं। जब हम यह मानते हैं कि ये सुगंध नुकसानदायक है, तब हमारा शरीर वैसा ही व्यवहार करने लगता है कि वास्तव में वो सुगंध नुकसान करेगी। दमा रोग (सांस की बीमारी) श्वसन नली में सूजन की एक बीमारी है।

पढ़ें : इस चीनी कुत्ते को बगैर सिगरेट पीए नींद नहीं आती है

पढ़ें : खूब सिगरेट पीती हैं महिलाएं

chat bot
आपका साथी