भूस्‍खलन की वजह से पाक से कटा गिलगिट-बाल्‍टीस्‍तान

भारी बारिश और भूस्‍खलन की वजह से पाकिस्‍तान से गिलगिट-बाल्‍टीस्‍तान का संपर्क कट गया है।

By Monika minalEdited By: Publish:Thu, 07 Apr 2016 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 07 Apr 2016 04:48 PM (IST)
भूस्‍खलन की वजह से पाक से कटा गिलगिट-बाल्‍टीस्‍तान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र भारी बारिश व अनेकों भूस्खलन होने की वजह से देश के अन्य हिस्सों से कट गया है। इसमें 100 लोगों की जानें भी गयी।

पाकिस्तान में बारिश का कहर, 55 की मौत

सप्ताहांत शुरू हुई भारी बारिश खैबर पख्तूनख्वा तथा पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में अब भी जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है और पाकिस्तान का चीन के साथ जमीनी संपर्क अवरूद्ध हो गया है। खुंजेराब र्दे के जरिए शिंजियांग स्थित काशगर को गिलगित और बाल्टिस्तान से जोड़ने वाला रणनीतिक कारकोरम मार्ग गोजाल से लेकर बेशाम तक 50 से अधिक स्थानों पर नष्ट हो चुका है।

इससे सैकड़ों लोग और 50 से अधिक विदेशी पर्यटक फंस गए हैं। स्कादरू, आस्तोर और गिजेर जाने वाली सड़कें भी अवरुद्ध हो गई हैं जिससे खाद्य वस्तुओं और ईंधन की कमी हो गई है। गिलगित-बाल्टिस्तान में अब तक 70 से अधिक लोगों की मौत हुई है तथा पड़ोस के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 30 से अधिक लोग मारे गए हैं।

भूस्खलन की वजह से आज लगातार दूसरे दिन भी जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद

48 घंटे से अधिक समय तक चली बारिश से पन-बिजली परियोजनाएं नष्ट हो गई हैं जिनसे गिलगित नगर और अन्यत्र बिजली की आपूर्ति होती है। सेना के फ्रंटियर वर्क्स ऑर्गेनाइजेशन के कर्नल अमजद वली के अनुसार कारकोरम राजमार्ग पर एक मुख्य पुल भी नष्ट हो गया है और इसे आवगमन के लिए दुरूस्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी