इराक ने आईएस से छीने फालुजा के दो जिले

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से प्रमुख शहर फालुजा को मुक्त कराने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Tue, 21 Jun 2016 08:51 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jun 2016 08:55 PM (IST)
इराक ने आईएस से छीने फालुजा के दो जिले

बगदाद। इराकी सेना आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से प्रमुख शहर फालुजा को मुक्त कराने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। मंगलवार को इस दिशा में एक और सफलता हासिल करते हुए इराकी बलों ने दो पूर्वी जिलों को अपने कब्जे में ले लिया। इससे आतंकियों को थोड़ा और पश्चिम की ओर धकेलने में सेना को कामयाबी मिली है।

सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया कि आतंकरोधी बलों ने पूर्वोत्तर शुर्ता जिले और बगदाद की सैन्य टुकड़ी ने नजदीकी असकरी जिले को आतंकियों से मुक्त कराया। अभी आईएस के कब्जे में जुगैफी और गोलन के उत्तरी जिले और टिगरिस नदी का पश्चिमी तट है। फालुजा जनवरी, 2014 से आईएस के कब्जे में है।

इसे आतंकियों से मुक्त कराने के लिए इराकी सेना ने पांच हफ्ते पहले 23 मई को अभियान शुरू किया था। इस बीच यहां के 85 हजार से ज्यादा नागरिकों ने सरकारी कैंपों में पनाह ली है। प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने पिछले हफ्ते कहा था कि फालुजा को आतंकियों से मुक्त कराने से आईएस की घोषित राजधानी मोसुल की ओर सेना के बढ़ने का रास्ता खुल जाएगा।

इराकी सेना ने यूफ्रेट्स के पश्चिमी तट पर स्थित मैदानी इलाके से आतंकियों को खदेड़ने का अभियान भी छेड़ा है। यह फालुजा के बसे हुए इलाके के सामने पड़ता है। आतंकी इस जगह का इस्तेमाल मोर्टार दागने के लिए करते हैं। संघीय पुलिस के कर्नल अहमद अल सैदी ने कहा, "आतंकियों पर लगाम कसने के लिए चार ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं।"

रामदेव से योग का प्रशिक्षण लेंगे बीएसएफ के 1900 जवान

सोशल मीडिया की दुनिया में छाई योग दिवस की खुमारी

chat bot
आपका साथी