पाकिस्तान ने दाऊद को अज्ञात स्थान पर भेजा

भारत और अमेरिका के साथ आने के बाद पाकिस्तान इस हद तक डर गया है कि उसने मुंबई ब्लास्ट की साजिश रचने वाले और मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहीम को कराची से हटाकर पाक-अफगानिस्तान सीमा पर स्थित किसी इलाके में भेज दिया है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक दाऊद इन दिनों अपने करीबियों से भी नहीं मिल रहा है। उसे कराची से हटा लिया गय

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 27 Oct 2014 07:01 PM (IST) Updated:Tue, 28 Oct 2014 09:35 AM (IST)
पाकिस्तान ने दाऊद को अज्ञात स्थान पर भेजा

इस्लामाबाद। भारत और अमेरिका के साथ आने के बाद पाकिस्तान इस हद तक डर गया है कि उसने मुंबई ब्लास्ट की साजिश रचने वाले और मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहीम को कराची से हटाकर पाक-अफगानिस्तान सीमा पर स्थित किसी इलाके में भेज दिया है।

खुफिया सूत्रों के मुताबिक दाऊद इन दिनों अपने करीबियों से भी नहीं मिल रहा है। उसे कराची से हटा लिया गया है।

अजित डोभाल की रणनीति

जिस समय अजित डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया था उस समय से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे। हाल ही में नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ आतंकवाद पर समझौता हुआ था। मोदी तो भारत वापस आ गए थे,लेकिन अजित डोभाल कुछ दिनों तक अमेरिका में ही रहे थे। इसी समझौते के बाद ही दाऊद का ठिकाना बदला गया है। उसे इस बात का डर सता रहा है कि भारत-अमेरिका संयुक्त अभियान चलाकर उसे पकड़ सकते हैं ।

मुबई ब्लास्ट का आरोपी दाऊद

मुंबई में 1993 बम ब्लास्ट के पीछे दाऊद इब्राहिम का बड़ा हाथ था और इन विस्फोटों के आरोपियों में दाऊद का भी नाम है। दाऊद पर यह भी आरोप है कि उसने वर्ष 2008 में मुंबई हमले में भी आतंकियों की मदद की थी। दाऊद पर अल कायदा और लश्कर-ए-तैयबा जैसे बड़े आतंकी संगठनों की मदद का भी आरोप है। अमेरिका ने दाऊद को ग्लोबल आतंकियों की लिस्ट में डाला हुआ है।

पढ़ें: डी कंपनी के आर्थिक श्रोत खत्म करेंगे भारत-अमेरिका

पढ़ें: अब दाऊद और आतंकियों की खैर नहीं

chat bot
आपका साथी