नेपाल के साथ भारत के अटूट संबंध: एस. जयशंकर

दो दिवसीय दौरे पर गुरवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2015 05:55 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2015 06:07 PM (IST)
नेपाल के साथ भारत के अटूट संबंध: एस. जयशंकर

काठमांडू। दो दिवसीय दौरे पर गुरवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है।

दक्षेस यात्रा पर काठमांडू पहुंचे जयशंकर नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव, प्रधानमंत्री सुशील कोईराला, संविधान सभा के अध्यक्ष सुभाषष चंद्र नेमबांग और विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे के साथ बातचीत करेंगे। जयशंकर नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी से मिलकर उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा करेंगे और नेपाल के प्रमुख पार्टियों के शीषर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

उन्होंने कहा, 'मैं पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक नेपाल यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग में आई तेजी को जारी रखने की उम्मीद करता हूं।' जयशंकर द्वारा दक्षेस सदस्य देशों की यात्रा करने का यह दूसरा चरण है। इससे पहले उन्होंने 1 मार्च को भूटान का दौरा किया था। उन्होंने 3 मार्च को पाकिस्तान और 4 मार्च को अफगानिस्तान की यात्रा की थी।

chat bot
आपका साथी