क्रेडिट कार्ड घोटाले में पांच भारतीयों समेत 18 पर आरोप

न्यूयॉर्क। अमेरिकी न्याय विभाग ने 200 करोड़ डॉलर [करीब 10 अरब रुपये] के क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी मामले में 1

By Edited By: Publish:Wed, 06 Feb 2013 05:54 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2013 06:31 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड घोटाले में पांच भारतीयों समेत 18 पर आरोप

न्यूयॉर्क। अमेरिकी न्याय विभाग ने 200 करोड़ डॉलर [करीब 10 अरब रुपये] के क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी मामले में 18 लोगों पर आरोप लगाए हैं। इनमें से कम से कम पांच भारतीय मूल के हैं। इन लोगों ने हजारों नकली पहचान पत्रों का प्रयोग कर व्यापारियों और वित्तीय संस्थानों को धोखा दिया तथा लाखों डॉलर भारत और पाकिस्तान भेजे।

इसे अमेरिका के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी मामलों में से एक माना जा रहा है। इसमें शामिल लोगों ने क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए नकली पहचान वाले दस्तावेज तैयार किए और गलत क्रेडिट रिपोर्ट तैयार की। अटॉर्नी पॉल फिशमैन ने कहा कि इन्होंने जमकर कर्ज लिया और उसे खर्च किया। उनके कर्ज नहीं चुकाने से वित्तीय संस्थानों को करीब 200 करोड़ डॉलर का नुकसान होने का आकलन है। संघीय जांच एजेंसी [एफबीआइ] के अधिकारियों ने 13 लोगों को गिरफ्तार किया है और न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिलवेनिया व कनेक्टिकट में तलाशी अभियान चलाया है। जिन लोगों पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए गए हैं, उनमें बाबर कुरैशी [59], एजाज बट्ट [53], रघबीर सिंह [57], मुहम्मद खान [48], सत वर्मा [60], विजय वर्मा [45], तरसेम लाल [74] और विनोद डडलानी [49] शामिल हैं। दोषी ठहराए जाने पर प्रत्येक को 30 साल तक की सजा और 10 लाख डॉलर [करीब पांच करोड़ 30 लाख रुपये] का जुर्माना हो सकता है।

एक्टिंग स्पेशल एजेंट इन चार्ज डेविड वेलाजक्वेज ने कहा, इस बड़े नेटवर्क ने वित्तीय संस्थानों को धोखा देने के लिए हजारों नकली पहचान पत्र तैयार किए, फर्जी बैंक खाते खोले और कंपनियों, व्यापारियों का इस्तेमाल किया। यह सब खर्चीली जीवन शैली के लिए किया गया।

बलजीत ने धोखाधड़ी का गुनाह कबूला

न्यूयॉर्क। भारतीय मूल के बलजीत सिंह ने धोखाधड़ी के मामले में अपना गुनाह कबूल कर लिया है। उस पर भारत के एक कॉल सेंटर का इस्तेमाल कर अमेरिका में सैकड़ों लोगों को धोखा देने का आरोप था। अटॉर्नी बेंजामिन वैगनर ने बताया कि कैलिफोर्निया के 47 वर्षीय बलजीत सिंह को आठ अप्रैल को सजा सुनाई जाएगी। उसे 20 वर्ष की सजा हो सकती है। उस पर पांच लाख डॉलर [करीब दो करोड़ 60 लाख रुपये] का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। बलजीत और उसकी सहयोगी शरणजीत कौर 2010 से 2011 के बीच लोगों को धोखा देने के लिए कैलिफोर्निया में कई कंपनियां चलाते थे। वे लोगों से झूठे वादे करते थे कि कंपनियां कम ब्याज दर पर कर्ज देती हैं। इसके लिए दोनों ने भारत में एक कॉल सेंटर का प्रयोग किया, जहां से ये लोग फर्जी नाम से ग्राहकों से बात करते थे।

ग्राहकों को लुभाने के बाद बलजीत और उनके एजेंट उनसे प्रति माह 500 डॉलर [करीब 26500 रुपये] से अधिक का भुगतान करने के लिए कहते थे। कौर ने पिछले महीने ही अपना गुनाह कबूल लिया था। उसे भी आठ अप्रैल को ही सजा सुनाई जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी