JNU कांड को लेकर अमेरिका में भी छात्रों का प्रदर्शन, कहा होनी चाहिए बोलने की आजादी

जेएनयू मामले को लेकर अमेरिका में भी छात्रों ने वाशिंगटन स्कवैयर पर कन्हैया कुमार और बाकी आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी के विरोध में नारेबाजी की।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Tue, 01 Mar 2016 12:37 PM (IST) Updated:Tue, 01 Mar 2016 12:44 PM (IST)
JNU कांड को लेकर अमेरिका में भी छात्रों का प्रदर्शन, कहा होनी चाहिए बोलने की आजादी

न्यूयार्क। जेएनयू मामले को लेकर अमेरिका में भी छात्रों ने वाशिंगटन स्कवैयर पर पहुंचकर कन्हैया कुमार के समर्थन में सभा का आयोजन किया जहां कन्हैया और बाकी आरोपी छात्रों के समर्थन में नारेबाजी भी की गई।

देशद्रोह के आरोप में पिछले 12 फरवरी से जेल में बंद जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के समर्थन में न्यूयार्क यूनिवर्सिटी और कूपर यूनियन कॉलेज के छात्रों ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया जहां बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर कन्हैया कुमार और बाकी छात्रों की गिरफ्तारी का विरोध किया।

वाशिंगटन स्कवैयर अखबार में सोमवार को छपी खबर के मुताबिक एक भारतीय अमेरिकी छात्र ने बताया कि इस कार्यक्रम का मकसद लोगों में कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी को लेकर जागरूक्ता लाना है।

विरोध प्रदर्शन में शामिल हुई छात्रा अंजना श्रीधर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कन्हैया कुमार ने भारत विरोधी या सरकार विरोधी नारेबाजी नहीं कि, उसने कहा कि जेएनयू में सिर्फ कविता सुनाने का कार्यक्रम रखा गया था।
उन्होंने ये भी कहा कि कन्हैया पर लगाए गए राष्ट्रद्रोह के मुकद्दमें को लेकर उनका विरोध है। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने वहां से गुजर रहे लोगों को भी प्रदर्शन में शामिल होने का अनुरोध किया।

एनवाईयू की छात्रा सुमाथी कुमार ने कहा कि वो इस रैली में इसलिए शामिल हुई है ताकि वो ये दिखा सके कि वो कन्हैया कुमार और बाकी छात्रों के साथ है जिन्हें सिर्फ बोलने के लिए बुरी तरह पीटा गया और उनपर देशद्रोह का मुकद्दमा लगाकर जेल में बंद कर दिया गया।

प्रदर्शन में शामिल होने आईं प्रोफेसर तेजसविनी गांति ने कहा कि उन्हें गर्व है कि छात्र जेएनयू कांड को लेकर सड़कों तक आए। उन्होंने ये भी कहा कि यूनिवर्सिटी में सभी को बोलने का अधिकार मिलना चाहिए, चाहे वो सरकार के खिलाफ ही क्यों ना बोल रहा हो।

पढ़ें- अमेरिका के एक स्कूल में चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, कई बच्चे घायल

chat bot
आपका साथी