नासा ने कल्पना चावला के बाद अब एक और भारतीय को अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चुना

नासा द्वारा चुने गए लोगों में से 7 पुरुष और 5 महिलाएं हैं। ये पिछले 20 सालों सबसे बड़ा ग्रुप अंतरिक्ष मिशन पर जाने के लिए चुना गया है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Jun 2017 12:05 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jun 2017 01:57 PM (IST)
नासा ने कल्पना चावला के बाद अब एक और भारतीय को अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चुना
नासा ने कल्पना चावला के बाद अब एक और भारतीय को अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चुना

ह्यूस्टन, एएनआई। नासा ने अपने नए अंतरिक्ष मिशन के लिए 12 अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया है जिसमें एक भारतीय भी शामिल है। नासा ने ये चुनाव रिकॉर्ड 18300 आवेदकों के बीच किया है। नासा ने इन अंतरिक्षयात्रियों का चयन धरती की कक्षा से गहरे अंतरिक्ष में अध्ययन के लिए किया गया है। इसके अनुसार इन्हें अब ट्रेनिंग दी जाएगी।

नासा द्वारा चुने गए लोगों में से 7 पुरुष और 5 महिलाएं हैं। ये पिछले 20 सालों सबसे बड़ा ग्रुप अंतरिक्ष मिशन पर जाने के लिए चुना गया है। चुने गए 12 लोगों में 6 सेना के अधिकारी, 3 वैज्ञानिक, 2 मेडिकल डॉक्टर और एक स्पेसएक्स का इंजीनियर है। इसके अलावा इस टीम में एक नासा का रिसर्च पायलट भी होगा। इन चुने गए लोगों में एक भारतीय अमेरिकी भी हैं उनका नाम राजा गिरिंदरचारी है।

लेफ्टिनेंट कर्नल राजा ग्रिंदर चारी 39 साल के हैं। वह 461वें फ्लाइट टेस्ट स्कवाड्रन के कमांडर और कैलिफोर्निया में एडवर्ड एयरफोर्स बेस पर एम 35 इंटीग्रेटेड टेस्ट फोर्स के डायरेक्टर भी हैं। चारी वाटरलू में रहते हैं और उन्होंने एमआईटी से एयरोनॉटिक्स में मास्टर्स डिग्री हासिल की थी। इसके अलावा यूएस नेवल टेस्ट पायलट स्कूल से ग्रेजुएशन किया। चारी के पिता भारतीय हैं।

Meet Raja Chari, one of our 12 #NewAstronauts! He's a @usairforce Lt. Col. from Cedar Falls, IA. Learn more: https://t.co/m3uvJZD3iS pic.twitter.com/IjWf4lO1CX

— NASA Astronauts (@NASA_Astronauts) June 7, 2017

नासा के एक बयान के मुताबिक, नए अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों का चयन 18,300 आवेदकों में से किया गया है, जो अगस्त महीने से अंतरिक्ष यान प्रणाली, स्पेसवाकिंग स्किल्स, टीमवर्क, रूसी भाषा तथा अन्य जरूरतों का प्रशिक्षण लेंगे।

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष यात्रियों को हार्ट अटैक का खतरा

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में सबसे अधिक दिन बिताकर बनाया वर्ल्‍ड रिकार्ड, दी ट्रंप ने बधाई

chat bot
आपका साथी