लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए तोड़ा गया ऐतिहासिक जैन मंदिर

पाकिस्तान के लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए एेतिहासिक जैन मंदिर को तोड़ने पर विवाद बढ़ गया है। पंजाब प्रांत के विपक्ष के नेता मियां महमूद उर रशीद ने इस मामले में जांच कमेटी बिठाने की मांग की है।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2016 10:54 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2016 12:03 PM (IST)
लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए तोड़ा गया ऐतिहासिक जैन मंदिर

नई दिल्ली। पाकिस्तान के लाहौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए एेतिहासिक जैन मंदिर को तोड़ने पर विवाद बढ़ गया है। पंजाब प्रांत के विपक्ष के नेता मियां महमूद उर रशीद ने इस मामले में जांच कमेटी बिठाने की मांग की है।

महमूद उर रशीद ने जैन मंदिर गिराए जाने का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि सरकार को जैन मंदिर गिराने की क्यों जरूरत पड़ी? आपको बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान अधिकृत पंजाब की सरकार ने ओरेंज लाइन मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जैन मंदिर गिराने का आदेश दिया था। यही नहीं जैन मंदिर परिसर के पास बने महाराजा बिल्डिंग और कपूरथला हाउस को भी सरकार के आदेश के बाद गिरा दिया गया।

महमूद रशीद ने कहा कि मेट्रो प्रोजेक्ट बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन राज्य के एतिहासिक धरोहरों को बचाना भी सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है। रशीद के मुताबिक उन्होंने सरकार को सुझाव दिया था कि मंदिर को बचाने के लिए मेट्रो रूट में बदलाव किया जा सकता है या फिर टनल टेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर मंदिर को बचाया जा सकता है लेकिन सरकार ने इस सुझावों को दरकिनार करते हुए मंदिर तोड़ दिया।

हालांकि मंदिर तोड़े जाने की खबर न्यूज चैनलों पर आने के बाद राज्य की कई विपक्षी पार्टियों ने इस घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। आपको बता दें कि साल 1992 में भी कुछ लोगों ने बाबरी मस्जिद पर हमले के विरोध में जैन मंदिर को भारी नुकसान पहुंचाया था।

chat bot
आपका साथी