पाकिस्तानी हिंदू नेता ने मांगी भारत व अमेरिका से मदद

पाकिस्तान में सिंध प्रांत के मीरपुरखास और आस-पास के इलाकों में 20 हिंदू परिवारों द्वारा देश छोड़ देने के बावजूद भी इस समुदाय के खिलाफ हिंसा में कोई कमी नहीं आई है। क्षेत्र के अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं ने पाकिस्तान में भारत और अमेरिकी मिशनों से इस संबंध में मदद मांगी है। हिंदू पंचायत के प्रमुख लक्ष्मणदास परवानी ने कहा कि

By Edited By: Publish:Sun, 12 Aug 2012 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2012 06:09 PM (IST)
पाकिस्तानी हिंदू नेता ने मांगी भारत व अमेरिका से मदद

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सिंध प्रांत के मीरपुरखास और आस-पास के इलाकों में 20 हिंदू परिवारों द्वारा देश छोड़ देने के बावजूद भी इस समुदाय के खिलाफ हिंसा में कोई कमी नहीं आई है। क्षेत्र के अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं ने पाकिस्तान में भारत और अमेरिकी मिशनों से इस संबंध में मदद मांगी है।

हिंदू पंचायत के प्रमुख लक्ष्मणदास परवानी ने कहा कि मीरपुरखास और आसपास के इलाकों में हिंदू समुदाय पर हमले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस भी उनकी शिकायतों पर ध्यान नहीं दे रही है। जियो न्यूज चैनल को दिए अपने साक्षात्कार में परवानी ने कहा, 'हिंदू परिवारों के पास पाकिस्तान छोड़कर चले जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। पिछले पांच महीनों में अब तक 18 हिंदू परिवार देश छोड़ कर भारत और दुबई जा चुके हैं।' इसी दौरान मीरपुरखास और आस पास के इलाकों के करीब 70 हिंदू घरों को लूट लिया गया है। दो युवा हिंदुओं द्वारा जबरन वसूली का विरोध करने पर उनकी हत्या कर दी गई, अगवा किए गए दो हिंदू कारोबारियों को लाखों की फिरौती लेकर ही छोड़ा गया। सिंध प्रांत के जैकोबाबाद से गत सात अगस्त को हिंदू किशोरी को अगवा कर लिए जाने के बाद से अल्पसंख्यक समुदाय अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित है।

पाकिस्तान की 18 करोड़ की आबादी में हिंदू समुदाय की आबादी दो प्रतिशत है। ज्यादातर हिंदू परिवार सिंध प्रांत में रहते हैं।

हिंदुओं की मदद करेंगे खुर्शीद खान

इस्लामाबाद। भारत के धार्मिक स्थलों पर कार सेवा करने के चलते पाकिस्तान के डिप्टी अटॉर्नी जनरल के पद से हटाए गए खुर्शीद खान ने कहा है कि वह हिंदू-मुसलमानों के बीच आपसी सद्भाव बढ़ाने के लिए सिंध प्रांत के हिंदूओं की सेवा करना चाहते है। खान का कहना है कि इससे अल्पसंख्यक हिंदुओं के दिलों में मुसलमानों की अलग छवि बनाने में मदद मिल सकेगी। भारत के धार्मिक स्थलों में बर्तन धोने, जूते और फर्श साफ करने को लेकर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन को नाराज करने वाले खान ने पेशावर में कहा कि वह अपने सेवादारी अभियान के तहत सिंध प्रांत के जैकोबाबाद जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी