IS आतंकी की सेल्फी पड़ी भारी, कुछ ही घंटों में अमेरिका ने ध्वस्त किया मुख्यालय

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का मुख्यालय एक सेल्फी के कारण ध्वस्त हो गया। सीरियाई शहर रक्का में स्थित मुख्यालय को अमेरिका के विमानों ने पिछले दिनों हवाई हमले में तबाह कर दिया था। अब पता चला है कि एक सेल्फी की मदद से अमेरिकी वायुसेना ने इस ठिकाने का

By anand rajEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2015 09:52 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2015 10:59 AM (IST)
IS आतंकी की सेल्फी पड़ी भारी, कुछ ही घंटों में अमेरिका ने ध्वस्त किया मुख्यालय

वाशिंगटन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का मुख्यालय एक सेल्फी के कारण ध्वस्त हो गया। सीरियाई शहर रक्का में स्थित मुख्यालय को अमेरिका के विमानों ने पिछले दिनों हवाई हमले में तबाह कर दिया था। अब पता चला है कि एक सेल्फी की मदद से अमेरिकी वायुसेना ने इस ठिकाने का पता लगाया था।

ऐसे चला आतंकियों के ठिकाने का पता

यह सेल्फी एक आतंकी ने सोशल मीडिया में पोस्ट की थी। इस पर नजर पड़ने के 22 घंटे के भीतर ही अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने इस ठिकाने को ध्वस्त कर दिया। अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी हॉक कार्लिस्ले ने बताया कि फ्लोरिडा के हर्लबर्ट स्थित वायुसेना अड्डे पर कुछ सैनिक सोशल मीडिया खंगाल रहे थे। इसी दौरान उनकी नजर आइएस मुख्यालय के सामने खीचीं गई सेल्फी पर पड़ी। सेल्फी को रेफरेंस प्वांइट मानते हुए एक टीम ने इस जगह की तलाश शुरू कर दी। जैसे ही इलाके की पहचान हुई वैसे ही तीन विमानों ने उड़ान भरी और कुछ ही देर में पूरी इमारत ध्वस्त कर दी।

गौरतलब है कि सीरिया और इराक में अमेरिका के नेतृत्व में पिछले नौ महीने से हवाई हमले किए जा रहे हैं। इन हमलों में आतंकियों के कई ठिकाने ध्वस्त किए गए हैं। साथ ही 10 हजार से अधिक आतंकी मारे गए हैं।

भर्ती के लिए इस्तेमाल

आइएस सोशल मीडिया का इस्तेमाल भर्ती और अपनी बर्बरता की कहानी बताने के लिए करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन सोशल मीडिया पर अब तक 17 सौ के करीब फोटो, वीडियो और अन्य सामग्री पोस्ट कर चुका है।

ये भी पढ़ेंः आइएस के चंगुल से छूटी महिलाओं ने उतारे बुर्के और हिजाब

ये भी पढ़ेंः मासूमों को कातिल बनाने की पाठशाला चला रहा है आएएस

chat bot
आपका साथी