50वें बर्थडे पर सोने से सजा एटीएम, बिछा रेड कार्पेट

एटीएम की 50वीं सालगिरह पर बार्कलेज ने एटीएम को ‘गोल्‍डन कैश मशीन’ में बदल दिया।

By Monika minalEdited By: Publish:Wed, 28 Jun 2017 11:14 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jun 2017 11:15 AM (IST)
50वें बर्थडे पर सोने से सजा एटीएम, बिछा रेड कार्पेट
50वें बर्थडे पर सोने से सजा एटीएम, बिछा रेड कार्पेट

लंदन (एएफपी)। ऑटोमैटेड टेलर मशीन की पचासवीं सालगिरह के अवसर पर ब्रिटिश बैंक ने दुनिया के पहले कैशप्‍वाइंट को सोने से सजाया। पहले एटीएम का अनावरण 27 जून 1967 को बार्कलेज ने किया था।

बार्कलेज ने कहा, ‘एटीएम का आविष्‍कार ऐतिहासिक पल था जिससे दुनिया को कैश के उपयोग के बारे में नई राह दिखायी।‘ ऑरिजिनल कैश मशीन जॉन शेफर्ड बैरोन व उनकी टीम ने बनाया था। जिन्‍हें 6 ऐसे मशीन बनाने का काम दिया गया था।

एटीएम का उपयोग करने वाले पहले शख्‍स थे अभिनेता रेग वार्ने जो लोकप्रिय ब्रिटिश टीवी कॉमेडी ‘ऑन द बसेज’ के स्‍टार थे। एनफील्‍ड में बार्कलेज कैश प्‍वाइंट को सोने से सजाया गया और सालगिरह मनाने के लिए रेड कार्पेट लगाया गया है। बैंक की दीवार पर वार्ने की वह ब्‍लैक एंड वहाइट तस्‍वीर लगाई गयी जिसमें वे एटीएम का उपयोग कर रहे हैं। फिलहाल दुनिया में 3 मिलियन से अधिक कैश मशीन मौजूद हैं।

दुनिया के दक्षिणी छोर पर अंटार्कटिका के रिसर्च बेस मैकमुर्दो में यह एटीएम स्‍थित है वहीं चीनी सीमा के करीब पाकिस्‍तान के खुंजरजाब में सबसे अधिक ऊंचाई 4,693 मीटर पर एक एटीएम स्‍थित है। इसके अलावा ट्रकों पर मोबाइल एटीएम भी होते हैं। साथ ही अन्‍य तकनीकों जैसे मोबाइल और ऑनलाइन बैंकिंग भी अस्‍तित्‍व में है। चीन और भारत की ओर से विस्‍तार की योजना के तहत एटीएम की संख्‍या में और इजाफा होने की संभावना है। बार्कलेज के हेड ऑफ कस्‍टमर राहिल अहमद ने कहा, ‘हाल के वर्षों में डिजिटल बैंकिंग व कार्ड पेमेंट में बढ़ातरी हुई है।

सर्वाधिक कैश निकासी का ब्रिटिश रिकॉर्ड गत दिसंबर माह में रहा जब एक दिन में क्रिसमस खरीददारों ने 730 मिलियन पाउंड की निकासी की।

यह भी पढ़ें: ATM के 50 साल, पत्नी के कहने पर 6 से घटकर 4 अंकों का हुआ PIN

chat bot
आपका साथी