चार नई जगहों से भारत-नेपाल के बीच बस चलाने का प्रस्ताव

भारतीय और नेपाली अधिकारियों ने चार नए मार्गों से नियमित बस सेवा शुरू करने की सिफारिश की है। चार नई बस सेवा शुरू करने के अलावा अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच निजी वाहनों की आवाजाही आसान करने के लिए ऑनलाइन परमिट सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। यह

By Sachin kEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2015 12:54 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2015 05:49 AM (IST)
चार नई जगहों से भारत-नेपाल के बीच बस चलाने का प्रस्ताव

काठमांडू। भारतीय और नेपाली अधिकारियों ने चार नए मार्गों से नियमित बस सेवा शुरू करने की सिफारिश की है। चार नई बस सेवा शुरू करने के अलावा अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच निजी वाहनों की आवाजाही आसान करने के लिए ऑनलाइन परमिट सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। यह स्टिम एनआइसी विकसित करेगा और विचार के लिए नेपाल सरकार को दिखाया जाएगा।

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि भारत-नेपाल सीमा के आरपार लोगों और वाहनों की आवाजाही को सरल बनाने के कई कदमों के तहत यह प्रस्ताव किया गया है।

यात्री वाहन परिचालन नियम के लिए दोनों देशों के बीच मोटर वाहन समझौता हुआ था। समझौते के तहत भारत-नेपाल सीमा के आरपार परिवहन सुविधा मुहैया कराने को लेकर गठित संयुक्त कार्यकारी समूह की नई दिल्ली में इस महीने के शुरू में हुई बैठक में सिफारिश की गई और फैसला लिया गया।

इन चार जगहों के बीच चलेंगी बसें
काठमांडू-पटना-बोधगया, महेंद्रनगर-नई दिल्ली, सिलिगुड़ी-काकरभिट्टा-काठमांडू और जनकपुर-पटना से बसें शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है।

पढ़ेंः नेपाल के संविधान से बाहर होगी धर्मनिरपेक्षता

chat bot
आपका साथी