अमेरिकी तट के करीब पहुंचे चीन के जंगी पोत

चीन ने अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में बढ़ती अपनी महत्वाकांक्षाओं से दुनिया को फिर से रूबरू कराया है। ताजा मामले में चीन के पांच जंगी पोतों को अमेरिकी राज्य अलास्का के तट के पास बेरिंग सागर में देखा गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अमेरिकी यात्रा से ठीक पहले

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2015 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2015 06:07 PM (IST)
अमेरिकी तट के करीब पहुंचे चीन के जंगी पोत

वाशिंगटन। चीन ने अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में बढ़ती अपनी महत्वाकांक्षाओं से दुनिया को फिर से रूबरू कराया है। ताजा मामले में चीन के पांच जंगी पोतों को अमेरिकी राज्य अलास्का के तट के पास बेरिंग सागर में देखा गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अमेरिकी यात्रा से ठीक पहले बीजिंग के इस कदम से दोनों देशों के बीच तल्खी और बढ़ सकती है।

यह घटना ऐसे समय सामने आई है, जब राष्ट्रपति बराक ओबामा जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन के सिलसिले में अलास्का के दौरे पर हैं। दक्षिण चीन सागर और हैकिंग मामले को लेकर वाशिंगटन और बीजिंग के बीच पहले से ही तनाव व्याप्त है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के एक प्रवक्ता जेफ डेविस ने बताया कि यह पहला मौका है जब चीन के 5 नौसैनिक पोतों को बेरिंग सागर में देखा गया है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में सभी देशों के नौसैनिक पोतों के स्वतंत्र आवागमन का सम्मान करता है, लेकिन यह अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक होना चाहिए। बे¨रग सागर में चीन का एक एंफिबीयस (पानी और जमीन पर चलने में सक्षम), एक ईधन भरने वाला और तीन युद्धपोत देखे गए हैं। चीनी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर इसे रूस के साथ अभ्यास खत्म होने के बाद नियमित अभियान बताया है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने भी स्पष्ट किया है कि चीनी पोतों को गैरकानूनी या संदिग्ध गतिविधियों में शामिल नहीं पाया गया है, लेकिन उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। आर्कटिक क्षेत्र में प्रचूर मात्रा में खनिज संपदा होने के अनुमान के चलते वहां कई देशों ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। वाशिंगटन स्थित चीनी मामलों के विशेषज्ञ डेन चेंग ने बताया कि बे¨रग सागर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर चीन अपनी नौसैनिक क्षमता का संदेश देना चाहता है।

पढ़ेंः शी जिनपिंग ने कहा- सेना में तीन लाख की कटौती करेगा चीन

chat bot
आपका साथी