हार्वर्ड विवि में नामांकन प्रक्रिया की होगी जांच

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन वैसे विश्वविद्यालयों के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग की जांच में तेजी लाना चाहता है

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 03 Aug 2017 06:33 PM (IST) Updated:Thu, 03 Aug 2017 06:33 PM (IST)
हार्वर्ड विवि में नामांकन प्रक्रिया की होगी जांच
हार्वर्ड विवि में नामांकन प्रक्रिया की होगी जांच

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। अमेरिका के प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय में नामांकन प्रक्रिया की जांच होगी। इस विवि पर नामांकन में एशियन अमेरिकन छात्रों के साथ भेदभाव का आरोप लगा है। हालांकि ये आरोप 2015 के हैं। इस संबंध में 64 एशियन-अमेरिकन समूहों ने शिकायत दर्ज कराई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन वैसे विश्वविद्यालयों के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग की जांच में तेजी लाना चाहता है जिनपर नामांकन में नस्ली भेदभाव का आरोप लगता रहा है। इसकी जांच न्याय विभाग का मानवाधिकार सेल करेगा। नामांकन प्रक्रिया के संबंध में शिकायत कराने वालों में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के चार संगठन भी थे।

हार्वर्ड विवि के प्रवक्ता रासेल डाने ने आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि हमारे विविधता भरे समाज में हर छात्र को विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों के साथ काम करने व जीवन जीने की योग्यता विकसित करनी चाहिए। हार्वर्ड विवि नामांकन के लिए आए किसी भी आवेदन को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से तय मानकों पर परखने के साथ अन्य मुद्दों पर उसकी जांच करता है। विवि छात्रों का मूल्यांकन उसके संपूर्ण व्यक्तित्व को ध्यान में रख करता है।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर की छुट्टी कर सकते हैं ट्रंप

chat bot
आपका साथी