शी के भारत दौरे को अंतिम रूप देने के लिए डोवाल चीन में

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को चीन के शीर्ष राजनयिक और स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात की। चिनफिंग के दौरे को अंतिम रूप देने

By Edited By: Publish:Tue, 09 Sep 2014 03:26 PM (IST) Updated:Tue, 09 Sep 2014 03:27 PM (IST)
शी के भारत दौरे को अंतिम रूप देने के लिए डोवाल चीन में

बीजिंग। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को चीन के शीर्ष राजनयिक और स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात की।

चिनफिंग के दौरे को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष प्रतिनिधि के तौर पर डोवाल सोमवार को बीजिंग पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने चिनफिंग की यात्रा के लिए कार्यक्रम और एजेंडे को अंतिम रूप देने के लिए मुलाकात की। डोवाल का स्वागत करते हुए यांग ने कहा कि वह डोवाल के दौरे की सराहना करते हैं। यांग भारत-चीन वार्ता के भी विशेष प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि दोनों पक्षों के विशिष्ट प्रयासों के साथ राष्ट्रपति की यात्रा पूरी तरह सफल और द्विपक्षीय संबंधों को एक नई ऊंचाई देगी।' भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चिनफिंग से भी मुलाकात करेंगे। उनकी भारत यात्रा के दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि वह चीन के भारी निवेश की घोषणा करेंगे और साथ ही उनकी मोदी के साथ सीमा विवाद पर भी बातचीत होगी।

अगले सप्ताह भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले सप्ताह भारत, श्रीलंका, तजाकिस्तान और मालदीव का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कीन गांग ने बताया कि राष्ट्रपति शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इस महीने चार देशों की यात्रा पर जाएंगे।

पढ़े: जापान की धरती से चीन को मोदी का संदेश

मोदी का गांव-घर देखना चाहते हैं चीन के राष्ट्रपति

chat bot
आपका साथी