अपनी सरकार के सौ दिन के प्रचार पर ट्रंप कर रहे 9.75 करोड़ का खर्च

'फ‌र्स्ट 100 डेज' नाम से शुरू किए गए प्रचार में ट्रंप सरकार की उपलब्धियों का जिक्र है। साथ ही फर्जी खबरों का भी उल्लेख है।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Tue, 02 May 2017 08:57 AM (IST) Updated:Tue, 02 May 2017 08:58 AM (IST)
अपनी सरकार के सौ दिन के प्रचार पर ट्रंप कर रहे 9.75 करोड़ का खर्च
अपनी सरकार के सौ दिन के प्रचार पर ट्रंप कर रहे 9.75 करोड़ का खर्च

वाशिंगटन। क्या ट्रंप के चुनाव प्रचार आयोजकों ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है? ट्रंप सरकार के 100 दिनों का जिस तरह से प्रचार किया जा रहा है, उससे तो ऐसा ही लगता है। प्रचार पर 15 लाख डॉलर (9.75 करोड़ रुपये) खर्च किए जा रहे हैं। इसके लिए 30 सेकंड का विज्ञापन बनाया गया है। विज्ञापन में पांच न्यूज एंकरों के फोटो के साथ स्क्रीन पर फेक न्यूज लिखा आता है।

इनमें एबीसी, सीबीएस, सीएनएन और एमएसएनबीसी (दो एंकर) को शामिल किया गया है, लेकिन फॉक्स न्यूज को बाहर रखा है। इससे लगता है कि व्हाइट हाउस की रेस एक बार फिर शुरू हो गई है समय से तीन साल पहले ही। ट्रंप को फिर से राष्ट्रपति बनाने के लिए प्रचार अभियान चलाने वालों ने चुनावी जीत के बाद पहली बार प्रचार पर इतनी बड़ी राशि खर्च की है।

'फ‌र्स्ट 100 डेज' नाम से शुरू किए गए प्रचार में ट्रंप सरकार की उपलब्धियों का जिक्र है। साथ ही फर्जी खबरों का भी उल्लेख है। विज्ञापन में इसका उद्घोषक कहता है कि अमेरिका पहले ही यह सफलता पा चुका है। इसमे कहा गया है कि एक सम्मानित सुप्रीम कोर्ट जस्टिस नियुक्त किए जा चुके हैं। कंपनियां अमेरिकी नौकरियों में फिर निवेश करने लगी हैं। अमेरिका और अधिक ऊर्जा स्वतंत्र हो रहा है। अमेरिकी नौकरियों को मारने वाले नियम हटाए जा चुके हैं। इतिहास में सबसे बड़ी टैक्स कटौती की गई है।

इसमें कहा गया है कि आप न्यूज देखकर इसका अंदाजा नहीं लगा सकेंगे। उसी समय फेक न्यूज शब्द स्क्रीन पर आते हैं, जिसमें पांच एंकरों के फोटो भी हैं। विज्ञापन खरीदार ने सोमवार कहा कि डोनाल्ड जे ट्रंप के लिए प्रसिडेंट इनकारपोरेशन ने पैसा दिया है। यह देश भर के प्रमुख बाजारों में दिखाया जाएगा। यह विशेषष वोटिंग समूहों को ऑनलाइन टारगेट करेगा। विज्ञापन में कहा गया है कि पांच लाख नौकरियां सृजित कर ली गई हैं। प्रचारकों का कहना है कि यह बिके हुए मीडिया के खिलाफ लोगों तक सीधे पहुंच बनाने की ट्रंप की कोशिश है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन की राजनीति में एक दशक बाद ब्लेयर की वापसी का एलान

chat bot
आपका साथी