पोप व नादिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप भी नोबेल शांति पुरस्कार के दावेदार

नोबेल शांति पुरस्कार समिति को इस साल दो सौ से यादा नामांकन मिले हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप भी हैं। अरबपति कारोबारी हाल के समय में अपने मुस्लिम विरोधी बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। उनका अतीत भी सनकी, गुस्सैल और पत्नी को प्रताड़ित

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2016 12:38 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2016 12:48 PM (IST)
पोप व नादिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप भी नोबेल शांति पुरस्कार के दावेदार

नॉर्वे। नोबेल शांति पुरस्कार समिति को इस साल दो सौ से यादा नामांकन मिले हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप भी हैं। अरबपति कारोबारी हाल के समय में अपने मुस्लिम विरोधी बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। उनका अतीत भी सनकी, गुस्सैल और पत्नी को प्रताड़ित करने वाले शख्स का रहा है।


सीबीएस न्यूज के अनुसार, 29 फरवरी को पुरस्कार समिति की पहली बैठक होनी है। इस बैठक में समिति के सदस्य उन दावेदारों का चयन करेंगे जिनके बीच शांति पुरस्कार हासिल करने की स्पर्धा होनी है। द इंडिपेंडेट के अनुसार आईएस, इस्लामी कट्टरपंथ, चीन, ईरान जैसे खतरों से निपटने के लिए मजबूत विचारधारा सामने रखने के कारण ट्रंप को यह पुरस्कार देने की अपील की गई है। हालांकि यह साफ नहीं है कि समिति के पास उनके नाम का प्रस्ताव किसने भेजा है।


इसके अलावा समिति को पोप फ्रांसिस, आईएस की यौन प्रताड़ना की शिकार हुई नादिया मुराद, अफगानिस्तान की महिला साइकिलिस्ट टीम, ग्रीक द्वीपों के निवासी, ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही जैसे लोगों के पक्ष में भी नामांकन मिले हैं। सीबीएस के अनुसार नार्वे के एक सांसद ने नादिया मुराद को पुरस्कार देने का प्रस्ताव भेजा है। नोबेल विजेता डेसमंड टूटू ने पोप का नाम आगे बढ़ाया है। वहीं, इटली के 118 सांसदों ने अफगान साइकिल टीम को शांति पुरस्कार देने की वकालत की है।


ग्रीक द्वीप के निवासियों को शरणार्थियों की मदद के लिए यह पुरस्कार देने के लिए कई देशों से प्रस्ताव आए हैं। इनके समर्थन में ऑनलाइन अभियान भी चलाया जा रहा है जिसे अब तक छह लाख से यादा लोगों का समर्थन मिल चुका है। तुर्की से आने वाले लोगों का पहला पड़ाव ग्रीस ही है।

chat bot
आपका साथी