अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर की छुट्टी कर सकते हैं ट्रंप

अफगानिस्तान को लेकर दो घंटे तक चली समीक्षा बैठक के दौरान राष्ट्रपति ने पूछा कि युद्ध प्रभावित इस देश में निवेश के बदले हमें क्या मिला

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 03 Aug 2017 03:43 PM (IST) Updated:Thu, 03 Aug 2017 03:43 PM (IST)
अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर की छुट्टी कर सकते हैं ट्रंप
अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर की छुट्टी कर सकते हैं ट्रंप

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर जनरल जॉन निकोल्सन को बर्खास्त कर सकते हैं। ट्रंप को लगता है कि अफगानिस्तान में तालिबान का दायरा बढ़ता जा रहा है और निकोल्सन उसे रोकने में विफल रहे हैं।

एनबीसी न्यूज ने अनाम अधिकारियों के हवाले से बताया कि 19 जुलाई को ह्वाइट हाउस में हुई बैठक में ट्रंप ने अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को लेकर निराशा जाहिर की। उन्होंने रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड को सलाह दी कि जनरल निकोल्सन की जगह किसी अन्य की नियुक्ति की जाए, क्योंकि वह जंग नहीं जीत रहे।

अफगानिस्तान को लेकर दो घंटे तक चली समीक्षा बैठक के दौरान राष्ट्रपति ने पूछा कि युद्ध प्रभावित इस देश में निवेश के बदले हमें क्या मिला? ट्रंप ने अफगानिस्तान को लेकर पेश किए गए सभी विकल्पों पर भी नाखुशी जाहिर की। ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति हैं जिन्हें अफगान युद्ध से जूझना पड़ रहा है। यह युद्ध अमेरिका में नौ सितंबर 2001 के हमले के बाद तब शुरू हुआ जब तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश ने तालिबान को सत्ता से बेदखल करने के लिए अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान भेजा था।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि समीक्षा बैठक के दौरान ट्रंप ने मानचित्र की ओर इशारा करते हुए कहा कि तालिबान का दायरा बढ़ता जा रहा है। इस पर मैटिस ने कहा कि अमेरिका की हार की वजह जरूरत के अनुसार रणनीति का नहीं होना है। इस बैठक के बारे में पूछे जाने पर हालांकि ह्वाइट हाउस ने कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार किया।

यह भी पढ़ें:ट्रंप के 'मेरिट आधारित' इमिग्रेशन सिस्‍टम से भारतीय प्रोफेशनल्‍स को होगा लाभ

chat bot
आपका साथी