अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की वकालत की

अमेरिका ने ईरान की ताजा गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय स्थायित्व के लिए खतरा बताया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 18 Jul 2017 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jul 2017 09:01 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की वकालत की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की वकालत की

वाशिंगटन, आइएएनएस। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर माना कि ईरान परमाणु करार का पालन कर रहा है। इसके बावजूद ट्रंप गैर-परमाणु गतिविधियों के कारण उस पर कड़े प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। अमेरिका इस मसले पर यूरोपीय देशों के साथ विचार-विमर्श कर ईरान पर दबाव बढ़ाने के लिए विस्तृत रणनीति भी बनाना चाहता है।

ट्रंप सरकार ने सोमवार को अमेरिकी संसद को यह जानकारी दी। इससे पहले अप्रैल में भी ईरान द्वारा परमाणु करार के प्रावधानों का पालन करने की रिपोर्ट सौंपी गई थी। ट्रंप शुरुआत से ही ईरान के विवादस्पद परमाणु कार्यक्रम पर हुए समझौते की आलोचना करते रहे हैं। वह समय-समय पर इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को खरी-खोटी भी सुनाते रहे हैं।

करार के बाद ईरान ने परमाणु कार्यक्रम को तो नियंत्रित कर दिया है, लेकिन बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण का दौर लगातार जारी रखे हुए है। अधिकारियों ने बताया कि गैर-परमाणु क्षेत्रों (मिसाइल परीक्षण और कथित तौर पर आतंकियों को समर्थन) में ईरान की गतिविधियों से क्षुब्ध ट्रंप ईरान पर नए प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी सीन स्पाइसर ने कहा, 'राष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया है कि यह समझौता (ईरान के साथ करार) अमेरिका के लिए बुरा है।'

अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका करार के क्रियान्वयन को और सख्त करना चाहता है। आतंकवाद का समर्थन करने और मिसाइल कार्यक्रम के चलते तेहरान पर नए प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। अमेरिका ने ईरान की ताजा गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय स्थायित्व के लिए खतरा बताया है। परमाणु करार में मिसाइल कार्यक्रम शामिल नहीं है। ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद जरीफ ने ट्रंप सरकार की ओर से विरोधाभासी संकेत मिलने की बात कही है। साथ ही बताया कि उनका अमेरिकी समकक्ष के साथ कोई संपर्क नहीं हुआ है।

अमेरिकी दुस्साहस से मुकाबले को ईरान एकजुट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रवैये से ईरान की चिंताएं बढ़ गई हैं। ईरानी संसद ने मंगलवार को भारी बहुमत से एक प्रस्ताव पारित कर क्षेत्र में अमेरिकी दुस्साहस के खिलाफ संघर्ष करने के प्रति एकजुटता दिखाई है। इसके अलावा मिसाइल कार्यक्रम और रिवोल्यूशनरी गा‌र्ड्स के लिए फंड बढ़ाने की दिशा में अविलंब काम करने की भी जरूरत बताई गई है।

यह भी पढ़ें: दादा-दादी, नाना-नानी को अमेरिका ने माना करीबी रिश्तेदार 

यह भी पढ़ें: सीएच-5 रैनबो ड्रोन शक्तिशाली बम बरसाएगा चीन

chat bot
आपका साथी