SCS पर चीन का दो टूक, कहा- किसी से भी युद्ध जीतने में सक्षम है हमारी सेना

चीन ने सख्‍त लहजे में यह चेतावनी दी है कि वह अपने समुद्री अधिकारों की रक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसके लिए वह किसी से युद्ध करने से भी पीछे नहीं हटेगा।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 01 Aug 2016 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 01 Aug 2016 08:00 PM (IST)
SCS पर चीन का दो टूक, कहा- किसी से भी युद्ध जीतने में सक्षम है हमारी सेना

बीजिंग (पीटीआई)। दक्षिण चीन सागर पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपने समुद्री अधिकारों की हर हाल में रक्षा करने की बात कही है। चीनी रक्षा मंत्री चांग वानकुआन ने यह भी स्पष्ट किया कि चीन की सेना समुद्री सीमा में किसी भी तरह के खतरे या उकसावे वाली कार्रवाई से निपटने में सक्षम है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 89वें स्थापना दिवस के मौके पर वानकुआन ने यह बात कही।

गौरतलब है कि जुलाई में संयुक्त राष्ट्र ट्रिब्यूनल ने पूरे दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग के दावे को ठुकरा दिया था। चीन ने इस फैसले को मानने से इन्कार किया है। फिलीपींस ने चीन के खिलाफ अर्जी दायर की थी। सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली के मुताबिक चान ने कहा, 'पीएलए देश की संप्रभुता, अखंडता और समुद्री अधिकारों की रक्षा करने के लिए अटल है। सेना किसी भी वक्त युद्ध करने और उसे जीतने में पूरी तरह समर्थ है।'

गौरतलब है कि 23 लाख अधिकारियों और जवानों के साथ चीन की सेना दुनिया में सबसे बड़ी है। चान ने हालांकि अपने संबोधन में दक्षिण चीन सागर का स्पष्ट तौर पर उल्लेख नहीं किया, लेकिन इस क्षेत्र पर दावा करने वाले अन्य देशों के लिए उनका संकेत साफ था। चीन और फिलीपींस के अलावा मलेशिया, वियतनाम, ब्रुनेई और ताइवान भी दक्षिण चीन सागर पर अपने-अपने दावे ठोकते हैं। इसके अलावा अमेरिका भी इस क्षेत्र में मुक्त नौवहन का हिमायती है।

chat bot
आपका साथी