चीन में दाढ़ी बढ़ाने पर युवक को हुई 6 साल की जेल

चीन के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र शिजियांग में समुदाय विशेष के एक युवक को अदालत ने दाढ़ी रखने के कारण 6 साल जेल की सजा सुनाई है। रविवार को चीन के स्थानीय अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 38 वर्षीय युवक को 6 साल और उसकी पत्नी को 2 साल जेल

By manoj yadavEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2015 09:27 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 09:41 AM (IST)
चीन में दाढ़ी बढ़ाने पर युवक को हुई 6 साल की जेल

बीजिंग। चीन के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र शिजियांग में समुदाय विशेष के एक युवक को अदालत ने दाढ़ी रखने के कारण 6 साल जेल की सजा सुनाई है। रविवार को चीन के स्थानीय अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 38 वर्षीय युवक को 6 साल और उसकी पत्नी को 2 साल जेल की सजा हो गई। युवक पर आरोप है कि उसने 2010 से दाढ़ी बढ़ाना शुरू कर दिया था जबकि उसकी बीवी चेहरे को बुर्के से ढंक कर रखती थी।

दरअसल मामसाल यह है कि क्षेत्रीय नियम व कायदों के अनुसार, यह दंपति अव्यवस्था और परेशानी खड़ी करने के जुर्म में दोषी पाए गए। आपको बता दें कि बीते एक साल से शिंजियांग के कई संगठन पुरुषों द्वारा दाढ़ी बढ़ाने का लगातार विरोध कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, कशगर के इस दंपति को कई बार इस बारे में चेतावनी दी जा चुकी थी, लेकिन उनपर इन चेतावनियों का कोई असर नहीं हुआ।

रिपोर्ट में जिक्र है कि यहां बीते कई महीनों से इस नियम का पालन करवाया जा रहा है कि पुरुष दाढ़ी न बढ़वाएं और महिलाएं इस्लामिक कपड़े पहनकर सार्वजनिक बसों आदि में न चढ़ें।

'प्रोजेक्ट ब्यूटी' नाम की पहल के कारण समुदाय विशेष में इस बात को लगातार क्षेत्र में दोहराया जा रहा है कि महिला का सिर खुला रहे और पुरुष दाढ़ी न बढ़ाएं।

पढ़ेंः स्टीफन हाकिंग अपने नाम को बनाएंगे ब्रांड

पढ़ेंःइस्लाम कबूल कर मोहम्मद अता बन गया था विमान का पायलट!

साभार-नई दुनिया

chat bot
आपका साथी