पाक को परमाणु रिएक्टर देने के बचाव में उतरा चीन,बोला-कुछ गलत नहीं किया

अमेरिकी थिंक टैंक आ‌र्म्स कंट्रोल एसोसिएशन (एसीए) ने चीन द्वारा पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टर देने पर गंभीर चिंता जताई है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 04 Aug 2016 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 04 Aug 2016 07:24 PM (IST)
पाक को परमाणु रिएक्टर देने के बचाव में उतरा चीन,बोला-कुछ गलत नहीं किया

बीजिंग, प्रेट्र । चीन ने पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टर मुहैया कराने का बचाव किया है। बीजिंग ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि पाकिस्तान को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के सिद्धांतों के अनुरूप ही रिएक्टर की आपूर्ति की गई है। अमेरिकी संस्था की ओर से चिंता जाहिर करने के बाद चीन को बचाव में उतरना पड़ा है।

अमेरिकी थिंक टैंक आ‌र्म्स कंट्रोल एसोसिएशन (एसीए) ने चीन द्वारा पाकिस्तान को परमाणु रिएक्टर देने पर गंभीर चिंता जताई है। एसीए ने दोनों देशों के बीच परमाणु सहयोग को एनएसजी के प्रावधानों के खिलाफ बताया है। साथ ही चीन की ग्रेडिंग भी कम कर दी है। चीन ने रिपोर्ट को खारिज किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने कहा, 'चीन पहले भी कई बार कह चुका है कि पाकिस्तान के साथ असैन्य परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग पूरी तरह शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है। इस्लामाबाद को दिए जाने वाले रिएक्टर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की निगरानी में रहेंगे।' रिएक्टर मुहैया कराने को लेकर दोनों देशों के बीच वर्ष 2003 में समझौता हुआ था। चीन साल 2004 में एनएसजी का सदस्य बना था।

चीन को NSG-NPT से मतलब नहीं, पाक को कर रहा गैरकानूनी मदद: रिपोर्ट

उइगुर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा पाक

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ ने चीन को शिनजियांग प्रांत में सक्रिय उइगुर आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। राहिल शरीफ इन दिनों चीन की यात्रा पर हैं। उन्होंने शिनजियांग की राजधानी उरुमकी में चीन के शीर्ष सैन्य कमांडर फांग फेंगुई के साथ बातचीत के दौरान आर्थिक गलियारे की सुरक्षा की बात भी दोहराई।

चीन की मदद से पाक ने बनाए छह परमाणु रिएक्टर

chat bot
आपका साथी