कनाडा: विमानों की मदद से सुरक्षित निकाले जा रहे हैं लोग

कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग की लपटें अब वहां के शहर फोर्ट मैकमुर्रे तक पहुंच गयी है, वहां से लोगों को विमानों के जरिए सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया जा रहा है

By Monika minalEdited By: Publish:Fri, 06 May 2016 09:28 AM (IST) Updated:Fri, 06 May 2016 11:16 AM (IST)
कनाडा: विमानों की मदद से सुरक्षित निकाले जा रहे हैं लोग

मैकमुर्रे (कनाडा) (एपी)। जंगलों में आग लगने से फोर्ट से लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कनाडा के अल्बर्टा प्रांत के जंगलों में लगी भीषण आग बढ़कर 85,000 हेक्टेयर यानि 210,035 एकड़ तक फैल गयी है।

कनाडा में फोर्ट मैकमुर्रे के वर्क कैंप नार्थ से विमानों के जरिए 8,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। इसके अलावा आज रक्षक दलों द्वारा हजारों को और सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

आग के कारण कनाडा में आपातकाल घोषित

फोर्ट मैकमुर्रे शहर के करीब एक लाख लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

रविवार को लगी आग बड़ी तेजी से फैल रही है और इसने अब तक फोर्ट मैकमुर्रे इमारतों को काफी नुकसान पहुंचाया है। अलबर्टा के इतिहास में इतने बड़े पैमाने पर शहर खाली होने की ये पहली घटना है।

अधिकारियों ने कहा कि मैकमुरे से 80,000 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है। अल्बर्टा सरकार ने राज्य में आपातकाल घोषित कर दिया है। इस भीषण आग पर काबू के लिए 1,100 फायरफाइटर्स, 145 हेलीकॉप्टर्स, 138 भारी औजार और 22 एयर टैंकर्स लगे हैं।

म्ंगलावार को खाली करने के आदेश आने के बाद करीब 25,000 लोगों को नार्थ में सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया जहां आयल सैंड वर्क कैंप लोगों के आवास में बदल गये हैं।

लेकिन 80,000 से अधिक लोग दक्षिण में एडमंटन व अन्य जगहों पर गए हैं। अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण में इन लोगों के लिए कहीं अधिक आराम है और इन्होंने कल शाम को 4,000 लोगों को एडमंटन व कल्गरी पहुंचाया और 4,000 और लोगों को आज शाम तक पहुंचाने की उम्मीद है। अधिकारियों का मानना है कि लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के लिए हाइवे आज उचित मार्ग हो जाएगा। कल यह रास्ता सुरक्षित नहीं था। आज सुबह इस राहत काम में हेलीकॉप्टर की मदद ली गयी है। यह आग फोर्ट मैकमुर्रे तक पहुंच जाएगी जहां 1,600 घरों व अन्य इमारतों को नुकसान होगा। आग से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

कनाडा में जंगल की आग फैली, शहर खाली कराया

बचाए गए इन लोगों को आर्थिक मदद दी जाएगी। फोर्ट मैकमुर्रे जंगलों से घिरा है और यह सऊदी अरब व वेनेजुएला के बाद तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है।

जानें कहां-कहां के जंगलों में लगी है आग

chat bot
आपका साथी