अमेरिका में रूसी जासूसी तंत्र का भंडाफोड़

अमेरिका ने रूस के जासूसी तंत्र को तोड़ते हुए एक जासूस को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में मास्को के स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर अमेरिका में रहने वाले दो अन्य जासूसों की भी पहचान कर ली गई है, लेकिन राजनयिकों को प्राप्त विशेषाधिकार की वजह

By T empEdited By: Publish:Tue, 27 Jan 2015 05:03 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jan 2015 05:35 PM (IST)
अमेरिका में रूसी जासूसी तंत्र का भंडाफोड़

न्यूयॉर्क। अमेरिका ने रूस के जासूसी तंत्र को तोड़ते हुए एक जासूस को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में मास्को के स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर अमेरिका में रहने वाले दो अन्य जासूसों की भी पहचान कर ली गई है, लेकिन राजनयिकों को प्राप्त विशेषाधिकार की वजह से उन्हें पकड़ा नहीं जा सका। वहीं अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के पूर्व एजेंट जेफ्री स्टर्लिग को न्यूयॉर्क टाइम्स समाचार पत्र को गोपनीय सूचनाएं मुहैया कराने के मामले में दोषी ठहराया गया है।

न्यूयॉर्क के ब्रांक्स से गिरफ्तार जासूस की पहचान रूस की खुफिया एजेंसी एसवीआर के एजेंट एवग्नी बरिकोव (39) के तौर पर की गई है। वह यहां एक रूसी बैंक के प्रतिनिधि की आड़ में कार्यरत था। अमेरिका ने बरिकोव पर गुप्त आर्थिक सूचनाएं जुटाने और स्थानीय लोगों को खुफिया स्रोत के रूप में भर्ती करने का आरोप लगाया है। सोमवार को उसे मैनहटन की एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया। उसके अलावा इगोर स्पोरिशेव, विक्टर पोडोबन्नी पर भी जासूसी का आरोप है। दोनों अब अमेरिका में नहीं हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राजनयिकों को मिले विशेषाधिकार की वजह से दोनों को गिरफ्तार नहीं किया जा सका था। बरिकोव को अधिकतम 15 साल जेल की सजा हो सकती है। न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अटॉर्नी प्रीत भरारा ने कहा कि दो दशक पहले शीत युद्ध खत्म होने के बावजूद रूसी जासूस अमेरिका में सक्रिय हैं।

सूचना लीक करने में सीआइए का पूर्व एजेंट दोषी

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के पूर्व एजेंट जेफ्री स्टर्लिग को न्यूयॉर्क टाइम्स समाचार पत्र को गोपनीय सूचनाएं मुहैया कराने के मामले में दोषी ठहराया गया है। इनमें ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिका के नाकाम प्रयासों का ब्योरा था। सोमवार को उन्हें नौ मामलों में दोषी करार दिया गया। अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने इसे प्रत्याशित बताया।

इसे भी पढ़ें: ‘स्नूप स्टिच एप’ बचाएगा आपको जासूसों से

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में पेरिस जैसे हमले की साजिश रच रहा है अलकायदा

chat bot
आपका साथी