भगत सिंह की फांसी पर माफी मांगें ब्रिटेन की महारानी

भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने लाहौर के फव्वारा चौक पर गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 05:18 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 06:22 PM (IST)
भगत सिंह की फांसी पर माफी मांगें ब्रिटेन की महारानी
भगत सिंह की फांसी पर माफी मांगें ब्रिटेन की महारानी

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान में भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की 86वीं पुण्यतिथि मनाई गई। इस मौके पर मांग की गई कि ब्रिटेन की महारानी इन तीनों की अन्यायपूर्ण हत्या के लिए माफी मांगें।

भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने लाहौर के फव्वारा चौक पर गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया। यह चौक जेल के उस स्थान के नजदीक है जहां तीनों स्वतंत्रता सेनानियों को 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई थी। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों ने ब्रिटेन महारानी से आग्रह किया कि वह यहां का दौरा करें और इन तीनों स्वतंत्रता सेनानियों की हत्या के लिए लोगों से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगें। साथ ही शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता भी दें। इस संदर्भ में एक प्रस्ताव भी पारित किया गया।

कार्यक्रम को भगत सिंह के परिवार के सदस्यों सरदार हुकूमत सिंह, गुरजीत, अभे सिंह सिद्धू, किरणजीत सिंह और सरदार सुखवेंद्र सिंह सांगा ने कनाडा और भारत से टेलीफोन के जरिये संबोधित किया। भगत सिंह फाउंडेशन पाकिस्तान के अध्यक्ष अब्दुल्ला मलिक ने कहा, 'हम शहीद भगत सिंह और उनके साथियों के साहस और बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे।' उन्होंने शादमान चौक का नाम बदलकर शहीद भगत सिंह चौक नहीं करने पर पंजाब सरकार की आलोचना भी की।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ के CM बनने से नाराज है न्यूयार्क टाइम्स

chat bot
आपका साथी