अब ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने कहा, 'लौटा दो भारत का कोहिनूर'

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नवंबर यात्रा के दौरान कोहिनूर हीरा भारत को लौटाने की मांग की है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2015 10:27 AM (IST)
अब ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने कहा, 'लौटा दो भारत का कोहिनूर'

लंदन । भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नवंबर यात्रा के दौरान कोहिनूर हीरा भारत को लौटाने की मांग की है।

कीथ वाज का यह बयान कांग्रेस के सांसद शशि थरूर के उस हालिया भाषण के बाद आया है जिसमें उन्होंने ब्रिटेन से भारत पर 200 वर्ष राज करने का नगद हर्जाना अदा करने को कहा था। थरूर ने यह भाषण ऑक्सफोर्ड यूनियन में दिया था। वाज के अनुसार, 'मैं थरूर के विचारों की कद्र करता हूं और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उनकी पैरवी की भी। मैं उनके विचारों से सहमत हूं।

इन मुद्दों पर बात होनी चाहिए। हालांकि नगद हर्जाना देना जटिल और लंबी प्रक्रिया होगी, जिसका कोई खास मतलब नहीं होगा। फिर भी कोहिनूर हीरे जैसी नायाब चीज को वापस करने में कोई हर्ज नहीं। कई वर्ष पहले मैंने इससे जुड़े एक अभियान का सहयोग भी किया था।'

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में ब्रिटेन की राजकीय यात्रा पर जाएंगे। प्रधानमंत्री डेविड कैमरून भी द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती के लिए कई प्रयास कर चुके हैं। कीथ वाज के मुताबिक, 'यदि प्रधानमंत्री कोहिनूर की वापसी का वादा लेकर भारत लौटेंगे तो यह सचमुच बेहतरीन अवसर होगा।'

कोहिनूर का संक्षिप्त इतिहास

कोहिनूर मध्यकाल में आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले की कोलूर खदान में मिला था। एक समय यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा था। सबसे पहले यह हीरा ककातिया साम्राज्य के पास था जिसने इसे एक मंदिर में देवी की आंख के स्थान पर स्थापित किया था। बाद में यह कई हमलावर राजाओं के हाथों में गया और अंतत: ब्रिटिश राज के दौरान अंग्रेजों के कब्जे में जा पहुंचा। आज यह हीरा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजमुकुट की शोभा बढ़ा रहा है। भारत के कई बार कहने के बावजूद पूर्ववर्ती ब्रिटिश सरकारें इसे लौटाने से इंकार करती रही हैं।

हर्जाना देना चाहिए ब्रिटेन को

वॉल स्ट्रीट जरनल के इंडिया रीयल टाइम द्वारा 2000 लोगों के बीच किए एक सर्वेक्षण में 85 फीसद ने कहा है कि ब्रिटेन को भारत पर राज करने की क्षतिपूर्ति करनी चाहिए। जबकि शेष 15 प्रतिशत के अनुसार अतीत को कुरेदने की कोई जरूरत नहीं है।

भारत को कोहिनूर लौटाए ब्रिटेन

कोहिनूर हमारा है हमारा ही रहेगा-कैमरन

chat bot
आपका साथी