अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इस साल हुए ये हैं बड़े हमले

अफगानिस्तान की राजधानी में इस साल कई ऐसे बड़े हमले हुए हैं जिनमें अब तक सैकड़ों बेकसूर लोग मारे गए।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Jul 2016 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jul 2016 06:13 PM (IST)
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इस साल हुए ये हैं बड़े हमले

राजेश कुमार, काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को लगातार हमलावर अपने निशाने पर यहां के बेकसूर लोगों को मौत के घाट उतारते रहे हैं। सिर्फ इस साल की ही अगर बात करें तो काबुल में कई दिल को दहला देनेवाली विस्फोट हुए है जिनमें सैकड़ों लोग मारे गए। आईये देखते है सिलसिलेवार काबुल में हुए विस्फोट और उसमें मारे गए लोगों के बारे में-

18 जनवरी 2016

काबुल में इटली दूतावास पर रॉकेट से हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 18 फरवरी को इटली दूतावास पर रॉकेट से हमला किया गया। पुलिस के मुताबिक ये हमला अफगानिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की तरफ से तालिबान के साथ शांति प्रक्रिया की दिशा में बातचीत से ठीक एक दिन पहले किया गया था।

21 जनवरी

काबुल में पत्रकारों पर आत्मघाती हमला, सात की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 21 जनवरी की शाम पत्रकारों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमले में सात लोगों की मौत हो गई। काबुल के पुलिस प्रमुख अब्दुल रहमान रहीमी ने बताया कि समाचार चैनल टोलो न्यूज के कर्मचारियों की वैन को निशाना बनाकर धमाका किया गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता इस्माइल कवुसी के अनुसार 20 घायलों में महिलाएं और बच्चे भी थे। धमाका जिस इलाके में हुआ वहां रूसी दूतावास, अफगान संसद और कई मंत्रालय भी हैं। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि धमाके से दूतावास की इमारत को मामूली नुकसान पहुंचा है और कर्मचारी पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें- काबुल में विरोध प्रदर्शन के दौरान दो आत्मघाती विस्फोट, 50 की मौत; कई घायल


1 फरवरी

काबुल में जोरदार धमाका, 10 की मौत और 20 घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार को आत्मघाती धमाके में 10 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। यातायात पुलिस महानिदेशालय की इमारत के पास यह हमला किया गया। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कतार में खड़े लोगों के बीच खुद को उड़ाकर हमलावर ने घटना को अंजाम दिया। उप गृह मंत्री अयूब सालांगी ने बताया कि मृतकों और घायलों में ज्यादातर आम नागरिक हैं। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए 40 पुलिस अधिकारियों के मरने और घायल होने का दावा किया।

27 फरवरी

आत्मघाती धमाकों से दहला अफगानिस्तान, 25 की मौत

काबुल 27 फरवरी को आत्मघाती धमाकों से दहल उठा। हमलों में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए। राजधानी काबुल में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को रक्षा मंत्रालय की इमारत के पास उड़ा लिया। धमाके में 12 लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए 23 अधिकारियों को मारने का दावा किया वहीं, कुनार प्रांत में आत्मघाती धमाके में 13 लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। धमाका पाकिस्तान की सीमा से सटे असादाबाद में गवर्नर कार्यालय की इमारत के बाहर हुआ। प्रांतीय गवर्नर वहिदुल्लाह कलीमजाई ने बताया कि मृतकों में तालिबान से लड़ने वाले स्थानीय मिलिशिया के एक कमांडर भी था।

28 मार्च

अफगानिस्तान में पुलिस चौकियों पर हमला, 8 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान की संसद पर 28 मार्च को रॉकेट लॉन्चर से हुए हमले से पहले ठीक एक दिन पहले रात को तालिबानी आतंकियों ने दो पुलिस चौकियों पर हमला कर आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। हेलमंद इलाके के पुलिस प्रमुख कर्नल अलमास खान के मुताबिक हमला गरेश्क जिले में हुआ। आपको बता दें कि संसद भवन पर आज सुबह रॉकेट लॉन्चर से हुए हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली । हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ।


19 अप्रैल

काबुल में हुए धमाके में 64 की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मंगलवार को आत्मघाती विस्फोट में 64 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्य काबुल के भीड़भाड़ वाले इलाके पुली महमूद खान में हुए इस भीषण विस्फोट की जिम्मेदारी तालिबान ने ली। रक्षा मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय के नजदीक हुआ यह विस्फोट तालिबान की घोषणा के बाद पहला बड़ा हमला था। काबुल पुलिस के प्रमुख अब्दुल रहमान रहीमी ने बताया, 'आत्मघाती हमलावरों में से एक ने सरकारी भवन के नजदीक पार्किंग क्षेत्र में विस्फोटकों से लदे ट्रक को उड़ा लिया। विस्फोट में भारी संख्या में लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर आम नागरिक थे। रहीमी ने बताया कि हमले में 183 लोग घायल हुए, हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने घायलों की संख्या 330 बताई।

5 जून

अफगानिस्तानी कोर्ट में आतंकी हमला, जज समेत सात की मौत

तालिबान आतंकियों ने काबुल के दक्षिण ओर स्थित शहर की एक अदालत में 5 जून को हमला बोल दिया। इसमें एक वरिष्ठ न्यायाधीश समेत सात लोगों की मौत हो गई। यह हमला पिछले महीने हुई उस कार्रवाई का बदला बताया गया, जिसमें तालिबानी कैदियों को फांसी दे दी गई थी।


20 जून

काबुल में बम धमाका, दो भारतीय सहित 25 की मौत

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 20 जून को सुबह सरकारी कर्मचारियों को ले जा रही एक बस में धमाका होने से 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। भारतीय विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इसमें दो भारतीय भी मारे गए।


30 जून

काबुल: सेना की बस पर तालिबान का आत्मघाती हमला, 46 लोगों की मौत

तालिबानी आतंकियों ने सेना की बस पर आत्मघाती हमला किया। आतंकियों के हमले में करीब 46 लोगों की मौत हो गई है। कई लोगों घायल हुए हैं। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनिंग पा चुके सेना को जवानों को लेकर बस वारडक से लेकर काबुल जा रही थी।

chat bot
आपका साथी