शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 आतंकियों को मौत की सजा

जांच में पता चला कि शेख हसीना को बम से उड़ाने की साजिश आतंकी संगठन हरकत उल जिहाद-ए-इस्लामी बांग्लादेश के सरगना मुफ्ती हन्नान ने रची थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sun, 20 Aug 2017 04:07 PM (IST) Updated:Sun, 20 Aug 2017 04:07 PM (IST)
शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 आतंकियों को मौत की सजा
शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 आतंकियों को मौत की सजा

ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्या की साजिश रचने के आरोप में अदालत ने 10 आतंकियों को मौत व नौ को 20 साल के कैद की सजा सुनाई है। हसीना पर वर्ष 2000 में हमले का षडयंत्र रचा गया था। शेख हसीना गोपालगंज स्थित अपने गांव के जिस मैदान में सभा करने वाली थी, वहां शक्तिशाली बम लगा दिया गया था। पुलिस जवानों ने समय रहते बम का पता लगा लिया था जिससे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

जांच में पता चला कि शेख हसीना को बम से उड़ाने की साजिश आतंकी संगठन हरकत उल जिहाद-ए-इस्लामी बांग्लादेश के सरगना मुफ्ती हन्नान ने रची थी। हन्नान को बांग्लादेश मूल के ब्रिटिश उच्चायुक्त पर जानलेवा हमला मामले में इसी साल फांसी दी जा चुकी है। शेख हसीना मामले में कुल 24 आतंकी आरोपी बनाए गए थे। इनमें से चार को रिहा कर दिया गया।

ढाका के स्पीडी ट्रायल ट्रिब्यूनल के जज ने कहा कि मौत की सजा पाए लोगों को या तो फंदे से लटकाया जाएगा या फिर उच्च न्यायालय के आदेश पर गोली मारी जाएगी। वैसे दोषी पाए गए सभी अभियुक्तों को उच्च न्यायालय में अपील करने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें: दक्षिण एशिया के लिए नए विकल्पों पर विचार कर रहे ट्रंप

chat bot
आपका साथी