लंदन में अंबेडकर भवन खरीदने की प्रक्रिया पूरी

महाराष्ट्र सरकार ने लंदन स्थित अंबेडकर भवन को खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। 31 लाख पौंड (करीब 31.2 करोड़ रुपये) में खरीदे गए इस भवन को अब स्मारक में तब्दील करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2015 04:39 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2015 07:13 PM (IST)
लंदन में अंबेडकर भवन खरीदने की प्रक्रिया पूरी

लंदन।महाराष्ट्र सरकार ने लंदन स्थित अंबेडकर भवन को खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। 31 लाख पौंड (करीब 31.2 करोड़ रुपये) में खरीदे गए इस भवन को अब स्मारक में तब्दील करने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इस भवन में भारतीय संविधान निर्माता डॉ. बीआर अंबेडकर 1920 में छात्र के तौर पर रहे थे।

ब्रिटेन के फेडरेशन ऑफ अंबेडकर एंड बुद्धिस्ट ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष संतोष दास ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले ने भारत स्थित लंदन दूतावास के जरिये 24 सितंबर को इस भवन को खरीदने की प्रक्रिया पूरी की।

पढ़ेंःअब अंबेडकर का सिक्का चलाएगी सरकार

उत्तर पश्चिम लंदन में 10 किंग हेनरी रोड स्थित यह भवन 2,050 वर्ग फीट में फैला है। दास ने कहा कि अंबेडकर के अनुयायियों के लिए यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि डॉ. अंबेडकर ने इसी भवन में रहकर शिक्षा ली और भारत में जाति व्यवस्था एवं ब्रिटिश शासन की चुनौती से लड़ने के अपने संकल्प को मजबूत किया। कुछ जरूरी मरम्मत और पुनर्निर्माण के बाद इस भवन को स्मारक में तब्दील किया जाएगा।

पढ़ेंःअंबेडकर का घर 15 दिन में खरीद लेगी महाराष्ट्र सरकार

chat bot
आपका साथी