अमेरिकी इतिहासविद ने चुराई महान हस्तियों के पत्र

अमेरिका के एक इतिहासकार ने स्वीकार किया है कि उन्होंने जार्ज वाशिगटन, आइजेक न्यूटन तथा पूर्व फ्रांसीसी शासक नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों समेत दर्जनों ऐतिहासिक दस्तावेज चुराए जिनकी कीमत दस लाख डालर से अधिक है।

By Edited By: Publish:Wed, 08 Feb 2012 02:26 PM (IST) Updated:Wed, 08 Feb 2012 02:58 PM (IST)
अमेरिकी इतिहासविद ने चुराई महान हस्तियों के पत्र

वाशिगटन। अमेरिका के एक इतिहासकार ने स्वीकार किया है कि उन्होंने जार्ज वाशिगटन, आइजेक न्यूटन तथा पूर्व फ्रांसीसी शासक नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा हस्ताक्षरित पत्रों समेत दर्जनों ऐतिहासिक दस्तावेज चुराए जिनकी कीमत दस लाख डालर से अधिक है।

न्यूयार्क निवासी इतिहासकार 63 वर्षीय बैरी लेंदेऊ तथा 24 वर्षीय शोधकर्ता जैसोन सेवडोफ ने बाल्टीमोर में एक अदालत के समक्ष स्वीकार किया कि उन्होंने दिसंबर 2010 से पिछले वर्ष जुलाई में गिरफ्तार किए जाने तक मैरीलैंड, न्यूयार्क, पेनसिल्वेनिया और कनेक्टिकट संग्रहालय से ऐतिहासिक दस्तावेज चुराए और साजिश रची। चुराए गए दस्तावेजों पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों जार्ज वाशिगटन, फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट, लिंकन तथा जान एडम्स से लेकर फ्रासीसी नेताओं मैरी एंतोनिएत और नैपोलियन बेानापार्ट और जर्मन दार्शनिक कार्ल मा‌र्क्स तक शामिल हैं। एफबीआई ने एक बयान में यह जानकारी दी है।

एक पत्र पर एक अप्रैल 1780 को बेंजामिन फ्रैंकलिन द्वारा फ्रास के वर्सीले में हस्ताक्षर किए गए हैं। यह पत्र जान पाल जोंस को लिखा गया था और इसमें फ्रास से अमेरिकी नौसेना को भेजे जाने वाले गनपाउडर की गुणवत्ता का जिक्र किया गया है। इस पत्र की कीमत हजारों डालर है।

लेंदेऊ और सेवडौफ ने न्यूयार्क हिस्टोरिकल सोसायटी से जो अन्य दस्तावेज चुराए उनमें जान जे तथा अलेक्जेंडर हैमिल्टन द्वारा लिखे गए पत्र और दस्तावेज भी शामिल थे। पिछले साल जुलाई में बाल्टीमोर के मैरीलैंड हिस्टोरिकल सोसायटी में एक क्यूरेटर ने सेवडौफ को अपने बैग में कुछ दस्तावेजों को भरते देखा तो उसके बाद इस चोरी का पता चला। घटना के उपरात दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। लेंदेऊ को इस मामले में सात मई को सजा सुनाई जाएगी लेकिन सेवडौफ की सजा के लिए किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। दोनों को पांच साल के कारावास की सजा सुनाई गई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी