ऑस्ट्रेलियाई भेड़ से मिला 40 किलो ऊन

ऑस्ट्रेलिया में एक भेड़ से 40 किग्रा से अधिक ऊन प्राप्त हुई है। क्रिस नामक इस जंगली भेड़ का बुधवार को पता चला था, जिसके बाद इसकी चमड़ी से यह ऊन उतारी गई। रिपोर्ट के अनुसार ऊन प्राप्ति के लिए किया गया ऑपरेशन खासा कठिन था।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2015 09:09 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2015 09:34 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई भेड़ से मिला 40 किलो ऊन

केनबरा । ऑस्ट्रेलिया में एक भेड़ से 40 किग्रा से अधिक ऊन प्राप्त हुई है। क्रिस नामक इस जंगली भेड़ का बुधवार को पता चला था, जिसके बाद इसकी चमड़ी से यह ऊन उतारी गई। रिपोर्ट के अनुसार ऊन प्राप्ति के लिए किया गया ऑपरेशन खासा कठिन था।

इससे पहले न्यूजीलैंड की एक भेड़ से 27 किग्रा ऊन उतारी गई थी, जो 'अनाधिकारिक' विश्व कीर्तिमान था। अब यह रिकॉर्ड क्रिस के नाम हो गया है। ऑस्ट्रेलिया की पशु संरक्षण संस्था के अनुसार यदि ऐसे जानवरों के ऊपर से लगातार ऊन न उतारी जाए तो उनका जीवन खतरे में पड़ जाता है।

संस्था के अनुसार इतनी ज्यादा ऊन के कारण इस भेड़ के लिए चलना भी मुश्किल था। इसकी ऊन पिछली बार पांच वर्ष पहले उतारी गई थी। संस्थान प्रमुख टेमी वेन डेंग के अनुसार, 'यह एक मेरिनो भेड़ है और इनकी ऊन लगातार उतारते रहना चाहिए। इन्हें इसीलिए पाला भी जाता है। यदि हमें भेड़ के मालिक का पता नहीं चला तो हम इसे संरक्षण में लेंगे।'

chat bot
आपका साथी