राहुल गांधी का 'मिशन कश्मीर'

अलगाववादियों की दहशत से पंचायत सदस्यों के इस्तीफे देने के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार से जम्मू-कश्मीर का दो दिवसीय दौरा शुरू कर रहे हैं। उनके साथ बड़े उद्योगपतियों का एक शिष्टमंडल भी होगा।

By Edited By: Publish:Thu, 04 Oct 2012 11:44 AM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2012 01:26 PM (IST)
राहुल गांधी का 'मिशन कश्मीर'

श्रीनगर। अलगाववादियों की दहशत से पंचायत सदस्यों के इस्तीफे देने के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार से जम्मू-कश्मीर का दो दिवसीय दौरा शुरू कर रहे हैं। उनके साथ बड़े उद्योगपतियों का एक शिष्टमंडल भी होगा।

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी अपने दौरे में पंचों और सरपंचों को आतंकियों से खतरे के मद्देनजर उनकी सुरक्षा की मांग के बीच पंचायत सदस्यों से मुलाकात करेंगे। पिछले सप्ताह घाटी के सरपंचों के एक शिष्टमंडल ने उनसे दिल्ली में मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि बारामूला जिले के कीरी गांव के सरपंच मुहम्मद शफी तेली की 23 सितंबर को हत्या के बाद दहशत के कारण ग्राम परिषदों के सदस्य बड़ी संख्या में इस्तीफे दे रहे हैं। वर्ष 2011 में 30 साल के अंतराल के बाद राज्य में हुए पंचायत चुनाव के बाद कश्मीर घाटी में अब तक पांच सदस्यों की हत्या हो चुकी है।

एक रोचक तथ्य यह है कि श्रीनगर के समाचार पत्रों में 150 सरपंचों के इस्तीफे विज्ञापन के रूप में प्रकाशित किए गए। वहीं मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का कहना है कि अधिकारियों को ऐसे केवल 50 इस्तीफे मिले है और उनमें से किसी को भी स्वीकार नहीं किया गया है।

राहुल के पिछले सप्ताह दिल्ली में जम्मू एवं कश्मीर के ग्राम सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद सोमवार को उमर की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक हुई, जिसमें पंचायत सदस्यों को और सुरक्षा दिए जाने का निर्णय लिया गया। कश्मीर घाटी में करीब 34,000 चुने हुए ग्राम प्रतिनिधि है।

पंचों के इस्तीफे को लेकर राहुल व उमर में विवाद होने की बात से कांग्रेस व नेशनल कांफ्रेंस दोनों पार्टियों के नेताओं व खुद उमर ने इंकार किया है।

रिपोर्टो में कहा जा रहा है कि राहुल गुरुवार को यहां उत्तरी कश्मीर के सोनमार्ग में ग्राम प्रमुखों की एक रैली को संबोधित करेंगे। राहुल की मौजूदगी में सड़क परिवहन, राजमार्ग व रेलवे मंत्री सी पी जोशी सोनमार्ग में जोजिला दर्रे से होते हुए एक सुरंग बनाने की आधारशिला रखेंगे।

जानकारी के मुताबिक राहुल के आमंत्रण पर उद्योगपतियों का एक शिष्टमंडल यहा आ रहा है। वे और राहुल शुक्रवार को श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करेंगे। राहुल की यात्रा में पहली बार आर्थिक निवेश का मुद्दा भी जुड़ा हुआ है। माना जा रहा है कि वह इस यात्रा के दौरान कंपनियों की राज्य में निवेश से जुड़ी चिंताएं दूर करने का प्रयास करेंगे।

राहुल की यात्रा के दौरान टाटा समूह के अध्यक्ष रतन टाटा, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, एचडीएफसी बैंक के अध्यक्ष दीपक पारेख, बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज और विप्रो के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी मौजूद होंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी