कौन है धौनी का सबसे करीबी, जिसको रखते हैं हर दम साथ..

यूं तो टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के करीब हर कोई जाना चाहता है, हर कोई उनसे मिलना चाहता है, हर कोई उनसे दो बातें करना चाहता है लेकिन क्या आपको पता है कि कौन है वह जो आजकल धौनी के हर दम करीब रहता है, कौन है वह जिसको धौनी कभी अपने से अलग नहीं रखते..जनाब यह ना तो उनकी पत्नी साक्षी हैं, ना ह

By Edited By: Publish:Fri, 25 Jan 2013 11:38 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2013 11:48 AM (IST)
कौन है धौनी का सबसे करीबी, जिसको रखते हैं हर दम साथ..

[शिवम् अवस्थी], नई दिल्ली। यूं तो टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के करीब हर कोई जाना चाहता है, हर कोई उनसे मिलना चाहता है, हर कोई उनसे दो बातें करना चाहता है लेकिन क्या आपको पता है कि कौन है वह जो आजकल धौनी के हर दम करीब रहता है, कौन है वह जिसको धौनी कभी अपने से अलग नहीं रखते..जनाब यह ना तो उनकी पत्नी साक्षी हैं, ना ही उनके परिवार का कोई सदस्य या दोस्त बल्कि यह है धौनी का हेल्मेट।

जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने, धौनी का क्रिकेट हेल्मेट। आजकल चाहे एयरपोर्ट हो, टीम की बस हो, होटल हो या फिर कहीं और.माही का हेल्मेट हर वक्त उनके हाथों में ही दिखाई देता है। आमतौर पर टीम के सभी खिलाड़ियों का क्रिकेट का सामान उनकी क्रिकेट किट में रहता है और मैदान पर जाते वक्त वह अपनी पूरी किट पवेलियन में तैयार रखते हैं। जाहिर है कि बाकी जगहों पर हाथ में बल्ला, ग्लव्स, पैड या हेल्मेट वगैरा लेकर चलना आम बात नहीं है लेकिन धौनी ने यह जगजाहिर कर दिया है कि उनका उनके हेल्मेट से कुछ खास रिश्ता है। अब पुख्ता तौर पर तो नहीं कहा जा सकता कि यह कोई टोटका है, लकी चार्म है, आदत है या कुछ और लेकिन हाल में धौनी की कुछ तस्वीरों पर अगर नजर डालें तो उससे यह तो साबित हो ही जाता है कि इस हेल्मेट में कुछ खास है।

पहले भी कई क्रिकेट खिलाडि़यों को तमाम तरह के टोटके अपनाते देखा गया है जैसे सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर जाने से पहले हमेशा अपना बायां पैड पैर में पहले बांधते हैं और उसके बाद दाएं पैर का पैड। वीरेंद्र सहवाग बिना नंबर की जर्सी पहनते हैं जो उनके हिसाब से उनके लिए लकी है तो युवराज सिंह 12 नंबर की जर्सी इसलिए पहनते हैं क्योंकि उनका जन्मदिन 12 तारीख को साल के 12वें महीने यानी दिसंबर में होता है। इसके अलावा आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क मैदान पर बल्लेबाजी के लिए जाने से पहले तेज आवाज करके गाने सुनते हैं, भारतीय पेसर जहीर खान मैदान पर हमेशा पीला रुमाल अपने साथ रखते हैं जबकि पूर्व कंगारू कप्तान स्टीव वॉ अपनी जेब में हमेशा लाल रुमाल रखा करते थे लेकिन यह सभी खिलाड़ी इन चीजों को मैदान पर करते थे जबकि धौनी इन सबसे अलग हैं, वह अपना हेल्मेट मैदान से बाहर भी अपने करीब ही रखना पसंद करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी