अश्विन का धमाल, भारत ने जीता हैदराबाद टेस्ट

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में शानदार अंदाज में पहला टेस्ट जीत लिया। भारत ने न्यूजीलैंड को फालोआन खेलने को दिया लेकिन मेहमान टीम के बल्लेबाज चौथे दिन पूरी तरह बेअसर नजर आए और 164 रन के अंदर पूरी टीम एक बार फिर सिमट गई और टीम इंडिया ने एक पारी और 115 रन से जीत हासिल की। मैच के हीरो रहे रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने पहली पारी की ही तरह दूसरी पारी में भी 6 विकेट चटकाए और एक मैच में 85 रन देकर 12 विकेट झटके जो किसी भी भारतीय गेंदबाज का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन है।

By Edited By: Publish:Sun, 26 Aug 2012 04:13 PM (IST) Updated:Mon, 27 Aug 2012 08:41 AM (IST)
अश्विन का धमाल, भारत ने जीता हैदराबाद टेस्ट

हैदराबाद। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में शानदार अंदाज में पहला टेस्ट जीत लिया। भारत ने न्यूजीलैंड को फालोआन खेलने को दिया लेकिन मेहमान टीम के बल्लेबाज चौथे दिन पूरी तरह बेअसर नजर आए और 164 रन के अंदर पूरी टीम एक बार फिर सिमट गई और टीम इंडिया ने एक पारी और 115 रन से जीत हासिल की। मैच के हीरो रहे रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने पहली पारी की ही तरह दूसरी पारी में भी 6 विकेट चटकाए और एक मैच में 85 रन देकर 12 विकेट झटके जो किसी भी भारतीय गेंदबाज का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल बारिश और उसके बाद गीली आउटफील्ड के कारण लगभग डेढ़ घंटे की देरी से शुरू हुआ। लंच तक ब्रैंडन मैक्कुलम और केन विलियम्सन क्रीज पर संघर्ष कर रहे थे लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच शुरू होते ही रफ्तार पकड़ी और भारत को दूसरी सफलता उमेश यादव ने दिलाई और मैकुलम को आउट कर दिया। मैकुलम ने 42 रन बनाए। इसके बाद कप्तान रास टेलर भी 7 रन बनाकर अश्विन की फिरकी का शिकार हुए और सस्ते में चलते बने। विलियमसन ने जरूर 52 रनों की संयम भरी पारी खेली लेकिन वह भी ओझा के आगे नहीं टिक सके और जल्दी आउट हो गए। 138 के स्कोर पर विलियमसन गए और ठीक 4 रन बाद 142 के स्कोर पर फ्लिन भी अश्विन का शिकार हो गए। कहर यहीं नहींथमा और एक बार फिर फिरकी का जादू दिखा और इस बार अश्विन ने फ्रैंकलिन को विकेट के पीछे सहवाग के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद विकेटों का जो पतझड़ शुरू हुआ वह आखिरी तक रुका नहींऔर चायकाल के ठीक बाद कुछ ही ओवरों में भारतीय फिरकी गेंदबाज अश्विन और ओझा ने पूरी मेहमान टीम को 164 रन पर समेट दिया और भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी।

इससे पहले कल टेस्ट के तीसरे दिन फालोआन के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में भी एक विकेट खो दिया है। प्रज्ञान ओझा ने फालोआन दिए जाने के बाद पहले टेस्ट की दूसरी पारी में मार्टिन गुप्टिल [16] का विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड की हालत बेहद खराब कर दी है। तीसरे दिन टी ब्रेक से पूर्व बारिश के कारण खेल रोके जाने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 41 रन था। लेकिन लगातार बारिश के कारण अंपायरों ने खेल यहीं पर खत्म घोषित कर दिया। भारत की पहली पारी के आधार पर मेहमान टीम पारी की हार टालने के लिए संघर्ष करती रही लेकिन सफलता भारत के हाथ ही लगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी