सानिया मिर्जा- मार्टीना हिंगिस की जोड़ी बनीं चैंपियन

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी नई स्विस जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला डबल्स खिताब जीत लिया। सानिया और हिंगिस की शीर्ष वरीय जोड़ी ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में रूस की एलेना वेस्नीना और एकातेरिना माकारोवा की

By ShivamEdited By: Publish:Sun, 22 Mar 2015 06:23 PM (IST) Updated:Sun, 22 Mar 2015 06:28 PM (IST)
सानिया मिर्जा- मार्टीना हिंगिस की जोड़ी बनीं चैंपियन

इंडियन वेल्स (कैलिफोर्निया)। भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी नई स्विस जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर बीएनपी परिबास ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला डबल्स खिताब जीत लिया। सानिया और हिंगिस की शीर्ष वरीय जोड़ी ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में रूस की एलेना वेस्नीना और एकातेरिना माकारोवा की दूसरी वरीय जोड़ी को 6-4, 6-4 से हराया। यह इन दोनों का पहला खिताब है।

11 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली हिंगिस ने दूसरी बार यहां खिताब जीता है। इससे पहले उन्होंने 16 साल पहले 1999 में अन्ना कुर्निकोवा के साथ खिताब जीता था। दूसरी ओर, तीन ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सानिया ने भी यहां दूसरी बार खिताब जीता है। इससे पहले सानिया ने 2011 में वेस्नीना के साथ चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। हैदराबादी खिलाड़ी का यह साल का दूसरा और कुल 24वां खिताब है।

हिंगिस और सानिया पहली बार किसी टूर्नामेंट में साथ-साथ खेल रही थीं। दोनों ने कहा कि वह एक-दूसरे के साथ तालमेल से खुश हैं। सानिया ने जहां बेसलाइन संभाला था वहीं हिंगिस मुख्य तौर पर नेट के पास रहकर विपक्षी खिलाडि़यों को झांसा दे रही थीं।

- सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच जाएंगी सानिया:

इस उपलब्धि के बाद भारतीय टेनिस स्टार सानिया सोमवार को जारी होने वाली डबल्स डब्ल्यूटीए रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहंुच जाएंगी, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। इससे पहले उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पांच थी।

- जोकोविक व फेडरर में फाइनल:

पुरुष वर्ग का खिताबी मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और नंबर दो खिलाड़ी रोजर फेडरर के बीच खेला जाएगा। फेडरर का यह जहां पर छठा फाइनल मुकाबला होगा, जबकि वह चार बार ट्रॉफी जीत चुके हैं। वहीं, जोकोविक तीन बार चैंपियन बन चुके हैं।

स्विस स्टार फेडरर ने सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मिलोस राओनिक को 7-5, 6-4 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। पिछली बार का फाइनल भी इन दोनों के बीच ही खेला गया था, जिसमें बाजी जोकोविक ने मारी थी। गत चैंपियन जोकोविक ने दूसरे सेमीफाइनल में ब्रिटेन के एंडी मरे को आसानी से 6-2, 6-3 से पराजित किया।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी