कोच विमल की निगरानी में तैयारी करेंगी साइना

नई दिल्ली। अपनी फॉर्म के लिए जूझ रही देश की शीर्ष बैड¨मटन खिलाड़ी साइना नेहवाल दक्षिण कोरिया के इंचियोन में होने वाले एशियन गेम्स की तैयारी राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद की बजाय विमल कुमार की निगरानी में करेंगी। साइना ने जून में ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज जीत कर 20 माह से चला आ रहा खिताब का सूखा खत्म किया था। इससे पह

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 08:17 PM (IST)
कोच विमल की निगरानी में तैयारी करेंगी साइना

नई दिल्ली। अपनी फॉर्म के लिए जूझ रही देश की शीर्ष बैड¨मटन खिलाड़ी साइना नेहवाल दक्षिण कोरिया के इंचियोन में होने वाले एशियन गेम्स की तैयारी राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद की बजाय विमल कुमार की निगरानी में करेंगी। साइना ने जून में ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज जीत कर 20 माह से चला आ रहा खिताब का सूखा खत्म किया था। इससे पहले मई में उबेर कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन फिटनेस समस्या के चलते उन्हें ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स से अपना नाम वापस लेना पड़ा था।

यह हैदराबादी खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास और अच्छे प्रशिक्षण के बावजूद पिछले हफ्ते विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी कोई पदक नहीं जीत पाई थीं। उन्हें क्वार्टर फाइनल में ही विश्व की नंबर एक खिलाड़ी चीन की ली जुरेई से सीधे गेमों में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

एशियन गेम्स के लिए अब तीन सप्ताह से भी कम समय बचा है, इसलिए 23 वर्षीय साइना ने बेंगलूर स्थित प्रकाश पादुकोण अकादमी में विमल कुमार से प्रशिक्षण लेने का फैसला किया है। साइना ने कहा, 'मैं एशियन गेम्स से पहले विमल सर से प्रशिक्षण लेना चाहती हूं। उबेर कप से पहले उनका मार्गदर्शन मेरे लिए लाभदायक साबित हुआ था। मैं बेंगलूर पहुंच चुकी हूं और अब 15 दिनों तक उनसे प्रशिक्षण लूंगी। मैं एशियन गेम्स में पदक जीतना चाहती हूं और मुझे उम्मीद है कि ऐसा करने में सफल रहूंगी।'

साइना के विमल से प्रशिक्षण लेने के साथ ही यह आशंका भी जताई जा रही है कि लगभग आठ साल बाद गोपीचंद और साइना की जोड़ी अब टूटने वाली है। गोपी के प्रशिक्षण में साइना अब तक 20 अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत चुकी हैं। इनमें 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स का स्वर्ण पदक और 2012 लंदन ओलंपिक का कांस्य पदक भी शामिल है।

chat bot
आपका साथी