..और अदालत में रोने लगे पैरालंपियन पिस्टोरियस

पैरालंपियन ऑस्कर पिस्टोरियस के खिलाफ वैलेंटाइन डे के दिन उनकी प्रेमिका की मौत के मामले में हत्या और गैरकानूनी रूप से हथियार रखने के आरोप तय किए गए। प्रिटोरिया की अदालत ने पिस्टोरियस के मामले की सुनवाई के लिए तीन मार्च की तारीख तय की है। पिस्टोरियस का कहना था कि उन्होंने गलती से रीवा स्टीनकेंप को गोल

By Edited By: Publish:Mon, 19 Aug 2013 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 19 Aug 2013 08:10 PM (IST)
..और अदालत में रोने लगे पैरालंपियन पिस्टोरियस

प्रिटोरिया। पैरालंपियन ऑस्कर पिस्टोरियस के खिलाफ वैलेंटाइन डे के दिन उनकी प्रेमिका की मौत के मामले में हत्या और गैरकानूनी रूप से हथियार रखने के आरोप तय किए गए।

प्रिटोरिया की अदालत ने पिस्टोरियस के मामले की सुनवाई के लिए तीन मार्च की तारीख तय की है। पिस्टोरियस का कहना था कि उन्होंने गलती से रीवा स्टीनकेंप को गोली मारी क्योंकि उन्होंने सोचा कि वह कोई घुसपैठिया है जो उनके घर में घुस आया है।

अभियोग पक्ष ने इस मामले में सुनवाई के लिए 100 से अधिक गवाहों की सूची सौंपी है। उन्होंने आरोप लगाया है कि आपसी बहस के बाद रीवा की हत्या की गई। 26 वर्षीय पिस्टोरियस इस दौरान अदालत में मौजूद थे और कार्यवाही शुरू होने से पहले उन्हें रोते हुए देखा गया। दक्षिण अफ्रीका की मशहूर मॉडल और एक्ट्रेस रीवा अगर जीवित होतीं तो सोमवार को अपना 30वां जन्मदिन मना रही होतीं। पिस्टोरियस का मामला अब प्रिटोरिया में हाई कोर्ट के पास भेजा जाएगा।

अगर कोई पूर्व नियोजित हत्या का दोषी पाया जाता है तो उसके लिए अनिवार्य आजीवन कारावास है, जिसमें कम से कम 25 वर्ष जेल में बिताने होंगे। इसका मतलब हुआ कि अगर पिस्टोरियस दोषी पाए जाते हैं तो जब वह जेल से सजा काटकर लौटेंगे तो उनकी उम्र 50 बरस से अधिक होगी। दक्षिण अफ्रीका में मौत की सजा का प्रावधान नहीं है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी