अमेरिकी ग्रां प्रि में हैमिल्टन विजयी, जीता 50वां खिताब

मौजूदा चैंपियन मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने अपनी टीम के साथी जर्मनी के निको रोसबर्ग को पछाड़ते हुए फॉर्मूला-1 रेस अमेरिकी ग्रां प्रि जीती।

By ShivamEdited By: Publish:Mon, 24 Oct 2016 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 24 Oct 2016 06:42 PM (IST)
अमेरिकी ग्रां प्रि में हैमिल्टन विजयी, जीता 50वां खिताब

ऑस्टिन (टेक्सास), एएफपी। मौजूदा चैंपियन मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने अपनी टीम के साथी जर्मनी के निको रोसबर्ग को पछाड़ते हुए फॉर्मूला-1 रेस अमेरिकी ग्रां प्रि जीती। यह हैमिल्टन के करियर की 50वीं और वर्तमान सत्र की सातवीं जीत है। वहीं, टेक्सास सर्किट में उन्होंने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है। पिछले पांच साल में हैमिल्टन यहां चौथा खिताब अपने नाम करने में सफल रहे। इस जीत के साथ ही हैमिल्टन को ड्राइवर्स लीडरबोर्ड में सात अंकों का फायदा हुआ। हालांकि रोसबर्ग अब भी शीर्ष पर बरकरार हैं।

पोल पोजीशन से शुरुआत करने वाले हैमिल्टन ने एक घंटा, 38 मिनट, 12.618 सेकेंड के साथ रेस अपने नाम की। रेड बुल के ऑस्ट्रेलियाईड्राइवर डेनियल रिकार्डो तीसरे स्थान पर रहे। फेरारी के सेबेस्टियन वीटल चौथे स्थान पर रहे, जबकि स्पेन के फर्नांडो अलोंसो को पांचवां स्थान हासिल हुआ। टोरो रोसो के कार्लोस सेंज छठे और विलियम्स के फेलिप मासा सातवें स्थान पर रहे।

शूमाकर और प्रोस्ट के साथ हैमिल्टन

हैमिल्टन दिग्गज ड्राइवर माइकल शूमाकर और एलन प्रोस्ट के साथ 50 से अधिक रेस जीतने वाले क्लब में शामिल हो गए हैं। शूमाकर ने 91 रेस अपने नाम की हैं, जबकि प्रोस्ट ने 51 रेस जीती थीं।

पेरेज आठवें स्थान पर

फोर्स इंडिया के सर्जियो पेरेज ने आठवें स्थान पर रहकर चार अंक हासिल किए। ग्रिड पर 11वें स्थान से शुरुआत करने वाले पेरेज आखिर में शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे। फोर्स इंडिया अब कंस्ट्रक्टर रेस में 138 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। फोर्स इंडिया के एक अन्य ड्राइवर निको हुल्केनबर्ग शुरुआती लैप में ही हादसे के कारण रिटायर हो गए। हुल्केनबर्ग पहले ही कॉर्नर पर विलियम्स के वालटेरी बोटास से टकरा गए, जिससे उन्हें रिटायर होना पड़ा।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी