अपनी सीमाएं जानते हैं इरफान

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान को भारतीय तेज गेंदबाजों की कड़ी का अगला हिस्सा माना जाता था लेकिन लगभग ढाई साल तक क्रिकेट टीम से बाहर रहने के बाद वह एक गेंदबाज के रूप में अपनी सीमाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। भारत की ओर से 29 टेस्ट और 108 वनडे मैचों में क्रम से 100 और 154 विकेट हासिल करने वाले इरफान को खराब फार्म के कारण लंबे समय तक राष्ट्रीय टीम से बाहर बैठना पड़ा।

By Edited By: Publish:Tue, 03 Jan 2012 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 03 Jan 2012 04:47 PM (IST)
अपनी सीमाएं जानते हैं इरफान

नई दिल्ली। भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान को भारतीय तेज गेंदबाजों की कड़ी का अगला हिस्सा माना जाता था लेकिन लगभग ढाई साल तक क्रिकेट टीम से बाहर रहने के बाद वह एक गेंदबाज के रूप में अपनी सीमाओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं। भारत की ओर से 29 टेस्ट और 108 वनडे मैचों में क्रम से 100 और 154 विकेट हासिल करने वाले इरफान को खराब फार्म के कारण लंबे समय तक राष्ट्रीय टीम से बाहर बैठना पड़ा।

लेकिन मौजूदा सत्र में चार रणजी मैचों में 21 विकेट की बदौलत उन्होंने हाल में भारत की वनडे टीम में वापसी की और चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में भी खेले। इरफान ने कहा, 'मैं ढाई साल बाद अपनी वापसी से खुश हूं। मेरी मौजूदा फार्म को देखते हुए मुझे जो भी मैच खेलने को मिलता है, मैं उसमें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा हूं।' अपने करियर को पटरी पर लाने के लिए गेंदबाजी में किए बदलाव के बारे में पूछने पर इस तेज गेंदबाज ने कहा, 'मैं कभी तूफानी गेंदबाज नहीं था। सभी समस्याओं से गुजरने के बाद मुझे अब अपनी सीमाओं के बारे में पता है।' अपने भाई यूसुफ के साथ एक कार्यक्रम में आए इरफान आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में टीम के प्रदर्शन पर नजर रखे हुए हैं। वह खुद हालांकि टीम का हिस्सा नहीं हैं।

इरफान ने कहा, 'मैं आस्ट्रेलिया सीरीज पर करीबी नजर रखे हुए हूं। मैं एक क्रिकेटर हूं और खेलने के अलावा मुझे क्रिकेट देखना भी पसंद है। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत [दूसरे टेस्ट में] अच्छा प्रदर्शन करेगा। सिडनी में उन्हें अधिक मौके मिलेंगे।' सचिन तेंदुलकर के 100वें अंतरराष्ट्रीय शतक के बारे में पूछने पर इस गेंदबाज ने कहा, 'एक व्यक्ति जो 99 शतक बना सकता है वह 150 शतक भी बना सकता है। मुझे नहीं लगता कि वह किसी दबाव में है। वे हम [मीडिया और प्रशंसक] हैं जो दबाव बना रहे हैं।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी