ऑस्ट्रेलिया बना एशियाई चैंपियन

स्थानापन्न खिलाड़ी जेम्स ट्रोएसी द्वारा अतिरिक्त समय में किए गए गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को हुए एएफसी एशियन कप के फाइनल में दक्षिण कोरिया को 2-1 से मात देते हुए पहली बार एशियाई चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया।

By sanjay savernEdited By: Publish:Sat, 31 Jan 2015 08:54 PM (IST) Updated:Sun, 01 Feb 2015 08:11 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया बना एशियाई चैंपियन

सिडनी। स्थानापन्न खिलाड़ी जेम्स ट्रोएसी द्वारा अतिरिक्त समय में किए गए गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को हुए एएफसी एशियन कप के फाइनल में दक्षिण कोरिया को 2-1 से मात देते हुए पहली बार एशियाई चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया।

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) का 2006 में सदस्य बना ऑस्ट्रेलिया पहली बार एशियन कप की मेजबानी कर रहा था और खचाखच भरे स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रोएसी ने 105वें मिनट में निर्णायक गोल दागा।

पिछले वर्ष के उपविजेता रहे ऑस्ट्रेलिया ने शानदार शुरुआत की और मासिमो लुओंगो द्वारा 44वें मिनट में किए गए गोल की बदौलत बढ़त हासिल कर ली। विश्व कप की पूर्व सेमीफाइनलिस्ट टीम दक्षिण कोरिया ने अधिकतर समय मैच पर पकड़ बनाए रखी, लेकिन गोल करने के अहम मौके गंवाए। दक्षिण कोरिया की ओर से ह्यूंग मिन ने शानदार प्रदर्शन किया। वह 37वें मिनट में एक शानदार गोल का मौका चूक गए। लेकिन ह्यूंग मिन ने फुल टाइम खत्म होने से एक मिनट पहले ऑस्ट्रेलियाई रक्षापंक्ति के कमजोर बचाव का लाभ उठाते हुए बिल्कुल करीब से गोल दागकर स्कोर 1-1 कर दिया और मैच को अतिरिक्त समय में धकेल दिया। अतिरिक्त समय में गोलपोस्ट के बिल्कुल सामने ट्रोएसी ने कोरियाई गोलकीपर से छिटककर मिली गेंद को नेट में पहुंचाने में कोई गलती नहीं की।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी